छोटे बम की तरह फटा वनप्लस फोन : तीन महीने में वनप्लस नॉर्ड-2 फटने की तीसरी घटना, यूजर्स भी हुआ घायल

वनप्लस नॉर्ड 2 5G स्मार्टफोन के फटने की हैट्रिक हो चुकी है। जी हां, एक बार फिर ब्लास्ट की वजह से ये स्मार्टफोन सुर्खियों में आ गया है। इस बार सोशल मीडिया यूजर सुचित शर्मा ने इस फोन के फटने के बाद के कुछ फोटो शेयर किए। इन फोटोज में डैमेज फोन के साथ पैर का भी फोटो है। सुचित ने बताया कि ब्लास्ट के बाद स्मार्टफोन यूजर का पैर काफी डैमेज हो गया। बता दें कि पिछले 3 महीने के दौरान इस मॉडल के फटने का ये तीसरा मामला है।

सोशल मीडिया पर कंपनी को जमकर कोसा
सुचित ने सोशल मीडिया पर 4 फोटो शेयर किए। इसके साथ उन्होंने लिखा कि वनप्लस आपसे यह उम्मीद नहीं थी। देखिए आपके प्रोडक्ट ने क्या किया है। कृपया परिणाम के लिए तैयार रहें। लोगों की जिंदगी से खेलना बंद करो। आपकी वजह से यह लड़का पीड़ित है… जल्द से जल्द संपर्क करें।’

https://twitter.com/suhitrulz/status/1455784742083706887?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1455784742083706887%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=about%3Asrcdoc

फोटो को देखकर ये पता चलता है कि ब्लास्ट कितना भयानक रहा होगा। इसमें यूजर की जींस जल गई। साथ ही, उसकी जांघ भी बुरी तरह झुलस गई। इस घटना के तुरंत बाद वनप्लस ने कहा कि हम ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लेते हैं। हमारी टीम यूजर तक पहुंच गई है। हमने इसकी आगे जांच करने के लिए डीटेल्स कलेक्ट करने की प्रोसेस शुरू कर दी है।

पहले भी दो बार फट चुका वनप्लस नॉर्ड 2

  • फोन फटने का पहला मामला: 1 अगस्त 2021 को सोशल मीडिया यूजर अंकुर शर्मा ने बताया था कि उनकी पत्नी का सिर्फ 5 दिन पुराना वनप्लस नॉर्ड 2 उस समय फट गया जब वो साइकिलिंग कर रही थीं। साइकिलिंग के समय फोन उनके स्लिंग बैग में रखा हुआ था। उन्होंने इस फोन में ब्लास्ट होने के बाद के फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए। फोन का बैक पैनल पूरी तरह डैमेज हो गया था।
  • फोन फटने का दूसरा मामला: 8 सितंबर, 2021 को दिल्ली के एडवोकेट गौरव गुलाटी ने स्मार्टफोन फटने की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर किए। उन्होंने बताया कि वे 8 सितंबर को वे अपने ऑफिस (कोर्ट चैंबर) में बैठे थे, तब उन्हें अपने गाउन की जेब में गर्मी महसूस हुई। उन्होंने अपनी पॉकेट से वनप्लस नॉर्ड 2 5G स्मार्टफोन को बाहर निकाला तो उसमें से धुआं निकल रहा था। उन्होंने तुरंत गाउन को उतार दिया। इसके बाद फोन में ब्लास्ट हो गया।

वनप्लस नॉर्ड 2 5G के स्पेसिफिकेशन

  • ये स्मार्टफोन डुअल नैनो सिम को सपोर्ट करता है। वहीं, एंड्रॉयड 11 के साथ कंपनी के ऑक्सीजन ओएस 11.3 पर रन करता है। इसमें 6.43-इंच फुल-HD+ (1,080×2,400 पिक्सल) प्लॉइड एमोलेड डिस्प्ले दिया है। इसकी रिफ्रेश रेट 90Hz है। फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक डायमेनसिटी 1200-AI प्रोसेसर के साथ 12GB रैम मिलेगी। फोन में 256GB UFS 3.1 ऑनबोर्ड स्टोरेज दिया है।
  • इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप किया गया है। 50 मेगापिक्सल सोनी IMX766 प्राइमरी सेंस, 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड सेकेंडरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर दिया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल सोनी IMX615 कैमरा लेंस दिया है। ये फ्रंट फेसिंग और EIS (इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन) सपोर्ट के साथ आता है।
  • कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G के साथ 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.2, GPS/ A-GPS/ NavIC, NFC, USB Type-C पोर्ट मिलेंगे। इसमें एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी दिए हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है। इसमें 4,500mAh बैटरी दी है, जो 65 वॉट वार्प चार्ज को सपोर्ट करती है। ये 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।

क्यों फट जाती है मोबाइल की बैटरी?
वनप्लस नॉर्ड 2 5G के फटने का कारण सामने नहीं आया है, लेकिन मुंबई के IT एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैटरी गरम हो जाती है। इसलिए यह चार्जिंग के वक्त बात करने पर ब्लास्ट हो सकती है। कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में चेंजेस होते हैं और बैटरी फट जाती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें