जरूरी जानकारीः चावल या रोटी? क्या है हमारे शरीर के लिए बेस्ट

भारत विविधताओं से भरा देश है. यहाँ जितने धर्म और जातियां हैं उतने ही प्रकार के अलग अलग भोजन भी उपलब्ध हैं. यदि हम मोटे तौर पर एक अंदाजा लगाए तो पुरे भारत में दो चीजे सबसे अधिक खाई जाती हैं. पहला रोटी और दूसरा चावल. किसी को खाने में रोटी ज्यादा भाति हैं तो कोई रोटी से ज्यादा प्राथमिकता चावल को देता हैं. अब ऐसे में सवाल यह उठता हैं कि आपके शरीर और हेल्थ के हिसाब से आपके लिए ज्यादा क्या उपयुक्त हैं चावल या रोटी? आज हम आपको इसी प्रश्न का उत्तर विस्तार से बताएंगे. दरअसल व्यक्ति को अपनी हेल्थ और बिमारियों को ध्यान में रखते हुए रोटी और चावल की मात्रा को अपनी डाईट में शामिल करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर: चावल और रोटी दोनों ही खाद्य पदार्थ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स नाम का एक तत्व पाया जाता हैं. आसन शब्दों में कहे तो रोटी और चावल दोनों से ही ब्लड प्रेशर समान मात्रा में बढ़ता हैं. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीज अपनी खाने की डाईट में चावल और रोटी दोनों ही खा सकते हैं. हालाँकि रोटी की तुलना में चावल का सेवन आपको कम मात्रा में ही करना बेहतर होगा.

थायराइड और मोटापा: चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती हैं. कहने को तो चावल जल्दी पच जाता हैं लेकिन आपको बता दे कि रोटी की तुलना में उसके अन्दर फेट की मात्रा कही अधिक होती हैं. इसलिए जो लोग थायराइड की बिमारी से जूझ रहे हैं या जिन लोगो को अपना वजन घटना हैं वे चावल ना खाएं.

पाचन तंत्र: चावल में कै‍लोरी की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता हैं. इसलिए चावल जल्दी पच भी जाता हैं. वहीँ रोटी की बात करे तो इसमें यह खासियत चावल की तुलना में कम होती हैं. यदि आप कमजोर पाचन तंत्र से जूझ रहे हैं या खाना ठीक से पच नहीं रहा हैं तो इस स्थिति में चावल का हल्का भोजन करना फायदेमंद होता हैं.

सामान्य व्यक्ति की डाईट: यदि आपका स्वास्थ सामान्य हैं और आपके मन में सवाल घूम रहा हैं कि हमारे लिए चावल और रोटी में से क्या सही रहेगा तो पहले इन दोनों के गुणों पर एक नजर मार लीजिए. रोटी में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं वहीँ चावल में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम कम मात्रा में पाया जाता है. साथ ही रोटी में चावल के मुकाबले ज्‍यादा फाइबर, प्रोटीन, माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स और सोडियम मिलता है.

इन सभी चीजो को देखते हुए यह निष्कर्ष निकलता हैं कि सामान्य स्वास्थ वाले व्यक्ति के लिए रोटी चावल की तुलना में ज्यादा फायदा करती हैं. यदि आप चावल खाना भी चाहे तो इसे रोटी खाने के बाद कम मात्रा में खा सकते हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें