टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ नक्शे कदम पर चलेगा छोटा बेटा, कम उम्र में सौंपी गई ये जिम्मेदारी

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। द्रविड़ टीम के लिए बतौर कप्तान, विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं। उनके दोनों बेटे उनके नक्शे कदम पर हैं। बड़े बेटे समित ने तो पहले ही क्रिकेट की राह चुन ली थी लेकिन अब छोटा बेटा अन्वय भी अपने पिता की दिखाई राह पर आगे बढ़ रहा है। अन्वय को कर्नाटक की अंडर-14 इंटर जोनल टूर्नामेंट के लिए कर्नाटक टीम की कप्तानी सौंपी गई है। 

पिता राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी की राह पर अन्वय
 
इस टूर्नामेंट के मुकाबले 23 जनवरी से 11 फरवरी तक केरल में होने हैं। टूर्नामेंट में 2 दिवसीय मुकाबले खेले जाने हैं। द्रविड़ का बड़ा बेटा समित पहले से ही क्रिकेटर है और उसने अंडर-14 लेवल पर दोहरा शतक भी जड़ा था। अन्वय में अपने पिता राहुल द्रविड़ और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की राह चुनी है। वे टीम के कप्तान होने के साथ ही विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। द्रविड़ और धोनी भी लंबे समय तक भारतीय टीम की ओर से बतौर विकेटकीपर खेल चुके हैं। धोनी ने बतौर विकेटकीपर ही अपने करियर की शुरुआत की थी।  

मौजूदा समय में द्रविड़ टीम इंडिया के कोच

जहां एक ओर अन्वय द्रविड़ मैदान पर कप्तानी संभालेंगे तो वहीं उनके पिता राहुल द्रविड़ टीम इंडिया को ट्रेनिंग देते रहेंगे। भारतीय टीम अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। दूसरा मैच 21 जनवरी को जबकि तीसरा व अंतिम वनडे 24 जनवरी को खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20आई सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होगी। 

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट और वनडे का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ ने बतौर विकेटकीपर वनडे में 73 मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 44 की औसत से 2300 रन बनाए थे, उन्होंने 4 शतक और 14 अर्धशतक जड़ा। राहुल द्रविड़ का बेस्ट स्कोर 145 रन रहा है। कप्तानी की बात करें तो द्रविड़ ने 25 टेस्ट की अगुआई है। जिसमें से उन्होंने 8 में जीत जबकि 6 में हार का सामना किया है। वनडे में राहुल द्रविड़ ने 79 मैच में कप्तानी की। भारत को 42 में जीत जबकि 33 में हार मिली। 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें