देश को मिला कोरोना के खिलाफ तीसरा हथियार, भारत पहुंची Sputnik V की पहली खेप…कितनी होगी कीमत…यहां जानिए सब कुछ

पूरे देश में कोरोना वायरस के चलते लोग परेशान हैं। अस्‍पतालों में बेड और ऑक्सिजन की कमी की वजह से हर रोज मरीजों की जान जा रही है। इस बीच, टीकाकरण रफ्तार को और तेजी मिलने जा रही है। शनिवार को रूस से स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंच गई। बताया जा रहा है कि 1 मई से ही टीकाकरण के तीसरे फेज में इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

पूरे देश में कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है। अस्‍पतालों में बेड और ऑक्सिजन की कमी की वजह से हर रोज मरीजों की जान जा रही है। इस बीच, टीकाकरण रफ्तार को और तेजी मिलने जा रही है। शनिवार को रूस से स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन की पहली खेप हैदराबाद पहुंच गई।

देश में इस वक्त दो वैक्शीन कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही हैं पहली कोविशील्ड और दूसरी कोवैक्सिन। अब तीसरी वैक्सीन मिलने के बाद टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। स्पूतनिक-वी की पहली खेप से इस अभियान में तेजी आएगी। भारत ने हाल ही में रूसी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

स्पूतनिक वी तीसरे चरण के परीक्षण में 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई थी और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं नजर आया। परीक्षण के करीब दो महीने बाद भारत ने अप्रैल में इस रूसी टीके के आपात इस्‍तेमाल को मंजूरी दे दी। भारत में इसके कीमत को लेकर कंपनी ने कहा है कि इसके एक डोज की अधिकतम साढ़े सात सौ रुपए खर्च करने होंगे। हालां कि अभीतक इस वैक्सीन की आधिकारिक कीमत का ऐलान नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें