पिता की पेंशन पाने के लिए इस युवक ने कर डाला कुछ ऐसा, घटना आपकी सोच से परे

आए दिन ख़बरों में कई ऐसे किस्से सामने आते हैं जो कि बेहद चौकाने वाले होते हैं और सोचने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला सामने आया जब एक युवक ने अपनी पिता की पेंशन को पाने के लिए कुछ ऐसा काम कर दिया जो कि लोगों की सोच से परे हैं। एक शख्स ने रेलवे को पत्र लिखा है, जिसे केंद्र सरकार को भेजा गया है। यह शख्स पहले लड़का था, लेकिन लिंग परिवर्तन कराकर वह लड़की हो गया है। और अब रेलवे से पिता को मिलने वाली पेंशन की मांग कर रहा है

दरअसल, उसके पिता की मृत्यु साल 2017 में ही हो गई थी। वह एक रिटायर्ड रेलवे कर्मी थे। आपको बता दें कि रेलवे ऐसे सभी परिवारों को पेशन देता है जो परिवार उसी कर्मी पर आश्रित हों। यानी कि कर्मी के बेटे ना हो या फिर बेटा 25 साल की उम्र से कम हो। मतलब अगर किसी रेलवे कर्मी के परिवार में सिर्फ बेटियां हो और उनकी शादी ना हुई हो तो उस परिवार को पेंशन मिल सकता है।

weird news,weird incident,former railway employee,son ask for pension ,अनोखी खबर, अनोखा मामला, रेलवे कर्मचारी, पेंशन के लिए पत्र

दरअसल, साल 2018 में चेन्नई स्थित दक्षिण रेलवे के ऑफिस में एक पत्र आया, जिसके बाद ये मामला शुरू हुआ। रेलवे इस पत्र को लेकर किसी तरह की नतीजे पर नहीं पहुंच पाया। अंततः रेलवे ने इस पत्र को केंद्रीय कार्मिक, पेंशन और लोक शिकायत मंत्रालय को भेज दिया।

साथ ही पत्र की एक कॉपी केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को भेज दिया है। ये मामला बहुत ही पेचीदा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई ऐसा परिवार जिसमें 25 साल से अधिक उम्र का बेटा है, वह फैमिली पेंशन के लिए योग्य नहीं है। हालांकि अविवाहित बेटी या तलाकशुदा बेटी को लेकर कोई तय कानून नहीं है।

असल में सरकारी कर्मचारियों के मृत्यु के बाद उनकी पत्नियों को पेंशन देने का रिवाज चला आ रहा है। बेटे ने अपनी एक याचिका में इस बात का दावा किया है कि जब उसके पिता जिंदा था तभी से वह महिला की तरह जीवन व्यतीत कर रहा है। उसने यह भी बताया है कि वह अविवाहित भी है। इस लिहाज से वह इस फैमिली पेंशन का हकदार है। वह पिता पर आश्रित बेटी है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें