बासी रोटी खाने से मिलते हैं कई फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे

हम दिनभर चाहे कुछ भी खा ले मगर हमारा पेट सिर्फ रोटी से ही भरता है क्योंकि रोटी में फाइबर बहुत जयादा मात्रा में होता है और जिससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है और हमारा पेट भरा भरा रहता है। बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है इसलिए हम रात के बचे हुए खाने को या तो जानवरों को देते हैं या फिर डस्टबीन में डाल देते हैं। अगर हम रात की बची हुए रोटी को सुबह ढूध के साथ खाये तो इससे हमें बहुत ही फायदा मिलता है और हमारी सेहत भी सही रहती है।

दरअसल जो भागदौड़ भरी जिंदगी के बीजी हो जाते हैं वो अपने खाने पर ध्‍यान नहीं देते हैं। जिससे उनको कई सारी बिमारियां हो जाती हैं जैसे हाई बीपी का प्रॉब्‍लम, डायबीटीज आदी। अगर ये लोग हर रोज सुबह गेहूं के 2 बासी रोटी को दूध में मिला कर खाएं तो उनका बीपी कंट्रोल में रहता है और ऐसे भी अगर कोई व्‍यक्ति हर रोज बसी रोटी खाता है तो वो हमेशा स्वस्थ्य रहता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहता है।

अगर कोई व्‍यक्ति सुबह बिना कुछ खाए घर से बाहर निकल जाता है तो ऐसे में गैस बनने की समस्‍या आम बात है लेकिन यही अगर आप घर से निकलने से पहले सुबह सुबह अगर बासी रोटी दुध के साथ खा लेते हैं तो आपको गैस की प्रॉब्‍लम नहीं होती है। इस एसिडिटी से ही आपको तनाव और शुगर जैसी बिमारी का सामना करना पड़ता है।

पेट से संबंधित बिमारियों को दूर भगाना चाहते हैं तो दूध के साथ बासी रोटी खाएं तो पेट की हर समस्या ठीक हो जाती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें