भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने विशेष राज्‍य के मुद्दे पर जदयू को दी ये नसीहत

बिहार भाजपा अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल ने विशेष राज्य के दर्जे (Special Status to Bihar) की मांग पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह (JDU President Lalan Singh) को नसीहत दी है। जायसवाल ने कहा है कानून के तहत और 14वें वित्त आयोग की सिफारिश के कारण यह संभव नहीं है। झारखंड, तेलंगना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा समेत कई राज्य इसकी मांग कर रहे हैं। ललन सिंह ऐसे राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संपर्क करें। विशेष राज्य के दर्जे की मांग करने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों का प्रतिनिधि मंडल अगर प्रधानमंत्री से मिलने जाता है तो उसमें मैं भी चलने को तैयार हूं। जायसवाल रविवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में सुभाष चंद्र बोस की जयंती समारोह के बाद मीडिया के सवालों पर जदयू अध्यक्ष के ट्वीट का जवाब दिया।बिहार भाजपा अध्यक्ष ने दो टूक कहा कि देश में विशेष राज्य के दर्जा का प्रविधान ही नहीं है।

आंध्रप्रदेश को भी नहीं मिल सका विशेष दर्जा

डा. जायसवाल ने आंध्र प्रदेश के हुए बंटवारे का जिक्र करते हुए कहा जब आंध्र और तेलंगाना का बंटवारा हुआ तब केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने की बात कही थी। बाद में इस मुद्दे पर कांग्रेस सरकार ने संसद में ही वादा किया लेकिन वह उसे पूरा नहीं कर सकी। तत्कालीन सरकार ने आंध्र के विशेष दर्जे की मांग को राष्ट्रीय विकास आयोग को भेज दिया था। 14वें वित्त आयोग के प्रविधानों का जिक्र करते हुए जायसवाल ने कहा कि 14वें वित्त आयोग ने जो निर्णय लिया है उसमें देश में विशेष राज्य का प्रविधान समाप्त हो गया है। न सिर्फ बिहार बल्कि देश के कई अन्य राज्य भी विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते रहे हैं। 

बिहार के साथ कई अन्‍य राज्‍य कर रहे मांग 

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को सुझाव देते हुए जायसवाल ने कहा कि बिहार के साथ ही झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र, ओडि़शा, तेलंगाना आदि कई राज्य विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं। ऐसे में ललन सिंह को चाहिए कि वे उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलें और उनसे इस विषय पर उनका समर्थन लें। उन्होंने कहा कि हमें ख़ुशी होगी कि बिहार को जितना ज्यादा केंद्रीय मदद मिले। अगर ललन सिंह उस शिष्टमंडल में भाजपा के नेताओं को भी ले जाना चाहें तो हम भी चलेंगे।दरअसल, जदयू की ओर से लगातार ललन सिंह ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें