महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक गर्म मौसम रहने की भविष्यवाणी, पढ़ें मौसम को लेकर ताज़ा अपडेट

– कहीं गरज के साथ बारिश होने की संभावना


मुंबई, । पिछले हफ्ते से कोंकण में जारी तापमान का बुखार इस हफ्ते भी जारी है. मुंबई, ठाणे, पालघर जिलों को बुधवार तक गर्म और आर्द्र मौसम के लिए येलो अलर्ट दिया गया है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि ठाणे में लू चलने की आशंका है. लेकिन मुंबई में माहौल सामान्य रहने की संभावना थी. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने चेतावनी को आगे बढ़ाते हुए अगले दो दिनों तक गर्म मौसम रहने की भविष्यवाणी की है। धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक जिलों में बुधवार से शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर लू की चेतावनी दी गई है। मुंबई में अधिकतम तापमान सोमवार को इसी रेंज में दर्ज किया गया. मंगलवार को सांताक्रूज़ का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोलाबा का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 साथ ही आर्द्रता भी 70 प्रतिशत से अधिक रही. नतीजतन, मुंबईकरों को लगातार बढ़ते तापमान और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बुधवार को मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गर्म और आर्द्र मौसम की चेतावनी दी है। दक्षिणी कोंकण में रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। धुले और जलगांव जिलों में बुधवार से शुक्रवार तक तीन दिन, नंदुरबार जिले में बुधवार और गुरुवार को और नासिक जिले में गुरुवार और शुक्रवार को लू चलने की संभावना है। गुजरात और उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र पर एक प्रतिचक्रवात स्थिति बन गई है। इससे निकलने वाली हवाओं के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवाओं के कारण उत्तर-मध्य महाराष्ट्र में लू की चेतावनी जारी की गई है। क्षेत्रीय मौसम विभाग अधिकारी सुषमा नायर ने कहा कि इसके अलावा मुंबई, पालघर, ठाणे जिलों में गर्म और उमस भरे मौसम के कारण असुविधा महसूस हो सकती है। फिलहाल तापमान ज्यादा नहीं है. लेकिन अब जैसे-जैसे मानसून का मौसम नजदीक आ रहा है, हवा में नमी बढ़ गई है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे मुंबईकर परेशान हैं. इस दौरान मुंबई की हवा नम रहती है। इस माहौल से नागरिकों को परेशानी हो सकती है.


– महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश
महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अहिल्या देवीनगर, पुणे, सतारा, जालना, बीड में हल्की बारिश की संभावना है। कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, धाराशिव, अकोला, अमरावती, बुलदाना, वर्धा, नागपुर, वाशिम, यवतमाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें