रामपुर में मतदान जारी: 11 बजे तक 11.3 प्रतिशत मतदान, 3,88,994 मतदाता करेंगे प्रत्याशी की किस्मत का फैसला

रामपुर में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। सुबह 11 बजे तक 11.3 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान केंद्रों पर लोग धूप निकलते ही पहुंचने लगे हैं। रामपुर में उपचुनाव में पहला वोट डालने गए दंपति ने बताया कि उनका वोट 10 मिनट के बाद पड़ा। हालांकि मतदान कार्मिकों ने और मजिस्ट्रेट की निगरानी में यह मशीन 10 मिनट के अंदर फौरन बदल दी गई और वोट उनका डाला गया। यह मामला बूथ संख्या 259 का है।

शौकत अली मार्ग पर सपा के बूथ पर तोड़फोड़

रामपुर में वोटिंग के दौरान शौकत अली मार्ग पर स्थित पोलिंग बूथ पर सपाइयों के बिस्तर पर हुई तोड़फोड़ हो गई। सपा कार्यकर्ताओं ने भाजपाइयों पर पोलिंग बूथ के बाहर तोड़फोड़ का आरोप लगाया है। प्रशासन के अफसरों से सपा कार्यकर्ताओं ने शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई न हाेती देख हंगामा कर दिया। सपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि वे शौकत अली मार्ग पर बने मतदान केंद्र के बाहर अपना बिस्तर लगा रहे थे जिसे भाजपा कार्यकर्ताओं ने नहीं लगाने दिया और तोड़फोड़ कर दी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास ने डाला वोट

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनी पत्नी सीमा नकवी के साथ अपने आवास के पास प्रशिक्षण संस्थान दनियापुर में वोट डालकर मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि फरेब करके कोई भी व्यक्ति बदलाव नहीं ला सकता। रामपुर में सुबह 9 बजे तक 3.97 प्रतिशत मतदान हुआ।

सांप्रदायिकता को लेकर जब सवाल पूछा गया तो पूर्व केंद्रीय मंत्री बोले, अब्दुल के वोटों की जो सांप्रदायिक इजारत जो थी उसकी जगह अब्दुल के समावेशी विकास की इबारत वह साफ दिखाई दे रही। चाह वो अमर हो अकबर हो या एंथॉनी समावेशी विकास का हिस्सेदार बन रहा है। जब सुरक्षा को लेकर सवाल पूछा गया तो बताया कि जब हारने लगते हैं तो वह EVM पर सवाल उठाते हैं जनता से बड़ा कोई जागीरदार नहीं है।

लोकतंत्र का पर्व आखिरकार आ पहुंचा है। शहर के 3,88,994 मतदाता अपने घरों से निकलकर वोट डालने पहुंच रहे हैं। वोटर्स का रुझान देखने को मिल रहा है। पुलिस और प्रशासनिक स्तर से तैयारियां जमीन पर दिखाई देने लगी हैं।

3,88,994 मतदाता करेंगे प्रत्याशी की किस्मत का फैसला

37 शहर विधानसभा सीट पर कुल जनसंख्या 5,77,463 है, जबकि इस सीट पर कुल मतदाता 3,88,994 हैं। इसमें पुरुष 2,06,904, महिला 1,82,052 और अन्य 38 मतदाता हैं। सामान्य प्रेक्षक दीपक कुमार मीणा को निगरानी की ज़िम्मेदारी दी गई है। चुनाव प्रक्रिया और व्यवस्थाओं का लगातार जायजा लिया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र मांदड़ ने बताया कि उप निर्वाचन के तहत 454 बूथ निर्धारित किए गए हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत यानि 273 बूथों पर वेबकास्टिंग कराने के निर्देश निर्वाचन आयोग ने दिए हैं। इसके लिए तैयारी की गई है।

शहर के 454 बूथ पर होना है मतदान

37-रामपुर विधानसभा शहर के अंतर्गत 454 बूथ बनाए गए हैं, जिसके सापेक्ष 34 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 06 जोनल मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है, जो लगातार घूमकर नजर बनाए हुए हैं।

409 बूथों पर वेबकास्टिंग के इंतजाम

जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र मांदड़ ने बताया सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट के अलावा 52 माइक्रो ऑब्जर्वर और 17 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। 454 बूथों के हिसाब से 409 बूथों पर वेबकास्टिंग के इंतजाम कराए गए हैं। बचे हुए 45 बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जा रही है। बूथ से 200 मीटर की दूरी पर राजनीतिक दलों द्वारा अपने अपने बस्ते लगाए गए हैं।

8 दिसंबर को आएगा फैसला

उपचुनाव में 10 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में आज कैद हो जायेगी। इसका फैसला 8 दिसंबर को आएगा। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आकाश सक्सेना उर्फ हनी, समाजवादी पार्टी के आसिम राजा, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से जय वीर सिंह, बहुजन आंदोलन पार्टी से शिव प्रसाद किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार इम्तियाज उर रहमान, मोहम्मद इरफान खान, जुनैद खान, मोइन खान, राजेंद्र प्रसाद और संदीप सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें