रेसलर्स से विवाद के बाद WFI की बैठक रद्द, खेल मंत्रालय ने सहायक सचिव को किया सस्पेंड, जानें अब तक क्या-क्या हुआ…

पहलवानों और भारतीय कुश्ती संघ (WFI) की रविवार को होने वाली AGM की बैठक रद्द हो गई है। सुबह 10 बजे अयोध्या के हेरिटेज होटल में होने वाली यह बैठक अब 4 हफ्ते तक नहीं होगी। वहीं, गोंडा में चल रही कुश्ती की नेशनल चैंपियनशिन को भी रद्द किया गया है। यह फैसला खेल मंत्रालय के उस आदेश के बाद लिया गया, जिसमें WFI की सभी एक्टिविटीज को स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि शनिवार शाम को खेल मंत्रालय ने WFI की सभी एक्टिविटीज को स्थगित करने का आदेश दिया था। वहीं, फेडरेशन के सहायक सचिव विनोद तोमर को अनुशासनहीनता के आरोप में सस्पेंड किया है। विनोद पर खिलाड़ियों से रिश्वत लेकर करोड़ों की संपत्ति बनाने का आरोप है।

बड़े अपडेट्स…

  • बैठक रद्द होने के बाद इसमें शामिल होने पहुंचे जनरल काउंसिल के सभी 54 सदस्य अब वापस लौट रहे हैं।
  • खेल मंत्रालय ने फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को 4 हफ्ते तक मीडिया में कोई बयान न देने को कहा है।
  • अयोध्या में आज होने वाली AGM की बैठक के बाद बृजभूषण शरण मीडिया से बात करने वाले थे, लेकिन अब वे प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं कर सकेंगे।
  • अनुराग ठाकुर ने बृजभूषण शरण पर लगे आरोपों की जांच के लिए कमेटी बनाई और जांच पूरी होने तक उनसे फेडरेशन की एक्टिविटीज में शामिल न होने को कहा।

विनोद बोले-ज्यादातर लोग बृजभूषण के साथ हैं
खेल मंत्रालय की ओर से सस्पेंड किए जाने से पहले तोमर ने शनिवार शाम को कहा था कि फेडरेशन के ज्यादातर लोग बृजभूषण शरण सिंह के साथ हैं और व्यक्तिगत तौर पर भी मुझे खिलाड़ियों के आरोप सही नहीं लगते। मैं बृजभूषण सिंह के साथ 12 सालों से जुड़ा हुआ हूं, वो ऐसे नहीं हैं। खिलाड़ियों के आरोप निराधार हैं। 3-4 दिन हो गए हैं और उन्होंने अभी तक कोई सबूत पेश नहीं किया है।

फेडरेशन ने कहा- विरोध के पीछे पर्सनल एजेंडा
खेल मंत्रालय के नोटिस का जवाब रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने दिया। फेडरेशन की ओर से कहा गया- प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ी अपने निजी हित के लिए WFI को बदनाम कर रहे हैं। विरोध के पीछे उनके पर्सनल एजेंडे हैं। WFI में अध्यक्ष या कोई भी मनमानी नहीं कर सकता है। यहां कुप्रबंधन की कोई गुंजाइश नहीं है।

7 घंटे की मीटिंग के बाद खत्म हुआ था धरना
भारतीय कुश्ती फेडरेशन (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का तीन दिन से जारी धरना शुक्रवार देर रात 1 बजे खत्म हो गया। ये फैसला खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पहलवानों के बीच 7 घंटे चली मीटिंग के बाद लिया गया। अनुराग ठाकुर ने बताया एक जांच समिति का गठन किया जाएगा। यह 4 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट देगी।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि जांच पूरी होने तक बृजभूषण सिंह फेडरेशन का काम नहीं देखेंगे। यह समिति ही WFI के कामकाज पर नजर रखेगी। बृजभूषण ने जांच में सहयोग करने का आश्वासन दिया है। उधर, पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, ‘केंद्रीय खेल मंत्री ने हमारी मांगों को सुना और उचित जांच का आश्वासन दिया। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। हमें उम्मीद है कि निष्पक्ष जांच होगी, इसलिए हम धरना खत्म कर रहे हैं।’

इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने भी बनाई जांच समिति

यौन शोषण के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के बीच जोर आजमाइश का दौर शुक्रवार को दिनभर चला था। दोनों ही पक्ष ‘अखाड़ा’ छोड़ने को तैयार नहीं दिखे। पहलवानों ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) को लेटर लिखा। पहलवानों ने आरोप लगाया- जब टोक्यो ओलिंपिक में विनेश फोगाट मेडल से चूक गई थीं, तब कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने उन्हें मानसिक तौर पर इतना परेशान किया कि विनेश ने सुसाइड का मन बना लिया था।

इसके बाद के IOA ने जांच कराने का फैसला लिया। IOA ने 7 सदस्यीय कमेटी बनाई। इसमें बॉक्सर मैरी कॉम, तीरंदाज डोला बनर्जी, बैडमिंटन प्लेयर अलकनंदा अशोक, फ्रीस्टाइल रेसलर योगेश्वर दत्त, भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव और दो वकील शामिल हैं।

अब समझ लीजिए पूरा मामला क्या है

18 जनवरी को विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक समेत करीब 30 पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ धरने पर बैठ गए। बाद में इस प्रदर्शन में 200 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल हो गए। उन्होंने WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच पर ओलिंपिक विजेता खिलाड़ियों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। पहलवानों ने WFI अध्यक्ष से इस्तीफा देने की मांग की।

रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि हमारे आरोप सच्चे हैं। हमें मजबूर न किया जाए सबसे सामने आने के लिए। हम अपने सम्मान के लिए लड़ रहे हैं। हम पूरे देश को यह नहीं बताना चाहते कि देश की बेटियों के साथ क्या हुआ है। जिस दिन सारी लड़कियां मीडिया को बताएंगी कि हमारे साथ क्या हुआ, वो कुश्ती का दुर्भाग्य होगा।

अगर हमारी मांग नहीं मानी गई तो हम इन लड़कियों के साथ FIR कराएंगे। WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को जेल भिजवाएंगे। वहीं, बजरंग पुनिया ने कहा कि हमारे साथ विद प्रूफ 6-7 लड़कियां हैं, जिनका अध्यक्ष ने शोषण किया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें