वैक्सीन लगवाने के लिए 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए चलेगा अभियान, कैम्प में ही रजिस्ट्रेशन और तुरंत वैक्सीनेशन

वैक्सीन नहीं लगवाई, तो नहीं मिलेगा राशन


नोएडा। वैक्सीनेशन का ग्राफ उठाने के लिए प्रशासन अब कोई कसर छोड़ना नहीं चाह रही है। अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लगवाएं, इसके लिए प्रशासन वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सरकारी राशन विक्रेताओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भी मदद लेने जा रही है। प्रशासन यह भी निर्देश जारी करने का मन बना रही है कि बैक्सीन लगवाने का प्रमाण पत्र देखकर ही राशन की दुकानों से राशन वितरित किया जाए। जिला प्रशासन 1 जुलाई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी निवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन देने के लिए अभियान चलाने जा रहा है। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ क्लस्टर बनाकर स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण अभियान चलाएगा।


वैक्सीनेशन के लिए जो लोग बार—बार स्लॉट बुक न होने से परेशान हैं, उनके लिए राहत की खबर है। अब वो लोग बिना स्लॉट के ही वैक्सीनेशन करा सकेंगे। इसके तहत मौके पर ही लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा और बिना किसी परेशानी के लाभार्थी आसपास के कैंप में वैक्सीन की खुराक ले सकेंगे। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने स्वास्थ्य विभाग को इस मिशन को सफल बनाने के लिए बारीकी से योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण की रफ्तार को रोकने में बड़ी बाधा स्लॉट बुकिंग की वजह से आ रही है। लोगों को स्लॉट नहीं मिल पाता है। इसलिए जिला प्रशासन ने यह बड़ा कदम उठाया है। 1 जुलाई से शुरू होने वाले इस मिशन के तहत लोगों को स्लॉट बुकिंग नहीं करना होगा।

 इससे निवासियों को 2 फायदे मिलेंगे। लाभार्थी अपने आसपास के नजदीकी कैंप में ही टीकाकरण करा सकेंगे। दूसरा फायदा यह होगा कि 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के निवासियों को बिना स्लॉट बुकिंग कराए भी निःशुल्क वैक्सीन की खुराक मिल जाएगी। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा है कि जुलाई तक जनपद के हर निवासी को वैक्सीन की पहली खुराक दे दी जाएगी। ताकि अगर तीसरी लहर आती भी है, तो ज्यादा नुकसान ना हो। इसके बाद लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक देने की योजना बनाकर उस पर अमल किया जाएगा। इस अभियान को शुरू करने से पहले जिला प्रशासन 21 जून को इसका ट्रायल करेगा। ताकि जिला स्तर पर अभियान शुरू करने से पहले खामियों और चुनौतियों को समझा जा सके और उनसे निपटने की रणनीति बनाई जा सके।

प्राइवेट संस्थान भी लगवा सकते हैं वैक्सीनेशन कैंप
जिला प्रशासन ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्राइवेट संस्थानों को भी मौका प्रदान कर रही है। इससे बड़ी कंपनियों और संस्थानों के कर्मचारियों को सहूलियत मिल सकेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्राइवेट संस्थान अपने खर्चे के आधार पर प्राइवेट अस्पतालों के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग उनकी पूरी सहायता करेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ दीपक ओहरी ने कहा कि जिला प्रशासन सभी नागरिकों को जुलाई तक वैक्सीन के पहली खुराक देने की तैयारी में है। इसके लिए 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का टीका लगाना जरूरी है। लेकिन इसमें स्लॉट बुकिंग से बाधा उत्पन्न हो रही है। सबकों आसानी से वैक्सीन लग सके, इसी मंशा से यह अभियान चलाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें