शनिवार के दिन ये लोग भूलकर भी नहीं करें शनि दान, हो सकता है भारी नुकसान

शनि का नाम आते ही लोग डर और सहम जाते हैं. वे सोचने लगते हैं कहीं उन पर शनि की अशुभ छाया न पड़ जाए. वैदिक ज्योतिष में शनिदेव को कर्मफलदाता और न्याय का देवता माना गया है. शनिदेव अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल प्रदान करते हैं. शनि की महादशा 19 वर्षों तक चलती है. शनि सभी ग्रहों में सबसे मंदगति से चलने वाले ग्रह है, इसी कारण से शनि का शुभ-अशुभ प्रभाव लोगों के जीवन पर ज्यादा समय के लिए रहता है.

शनि ढाई वर्ष मे राशि परिवर्तन करते हैं. शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या दोनों ही कष्टकारी मानी जाती है. लोग अक्सर शनि के बुरे प्रभाव से बचने के लिए शनिवार के दिन शनि से संबंधित चीजों का दान करते हैं. मान्यता है शनि दान करने से शनि की अशुभ छाया का प्रभाव कम हो जाता है. लेकिन सभी के लिए शनिवार के दिन शनि दान करना उचित नहीं माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं शनिवार के दिन किन्हें दान करना चाहिए और किसे नहीं.

किसे और कैसे करें शनि दान

शनि के दुष्प्रभाव से बचने के लिए समाज में सबसे निचले पायदान पर जीवन यापन करने वाले, निर्धन और असहायों को दान करना चाहिए. ऐसी मान्यता है जो लोग अपने से कमजोर लोगों की मदद करते हैं, शनिदेव उन पर प्रसन्न रहते हैं. शनिदान हमेशा सूर्यास्त के बाद ही करना चाहिए. दान देने से पहले शनि से जुड़े मंत्रों का जाप अवश्य करना चाहिए.

इन राशि के जातकों का नहीं करना चाहिए शनि दान

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन जातकों की राशि वृषभ, कन्या, तुला और मकर होती है, उन्हें शनिवार के दिन शनि दान नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जिनकी कुंडली में शनि शुभ स्थिति में और अच्छे स्थान में विराजामान हैं, उनको भी शनि दान नहीं करना चाहिए. वहीं, जिन लोगों का रोजाना का जीवन का संबंध लोहे, कोयले, तरल चीजों से हो उनको भी शनि दान करने से बचना चाहिए. शनि का दान कभी बिना मन के नहीं करना चाहिए. अन्यथा इसका परिणाम उल्टा हो जाता है. मान्यता है जब शनि का शुभ प्रभाव रहे तो शनि दान करना अच्छा नहीं होता है.

अब जानते हैं शनि दान करने के फायदे

जो लोग अक्सर किसी बीमारी से पीड़ित रहते हैं उनको शनिवार के दिन छाया दान करना चाहिए. छाया दान से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो शनिवार के दिन गरीबों को काले कपड़ों का दान करना शुभ रहता है. दुर्घटनाओं से बचने के लिए शनिवार के दिन काली चीजों का दान जैसे काले चने और उड़द दाल का दान करें. बेरोजगारी की समस्या से बचने के लिए शनिवार के दिन लोहे की चीजों का दान करें.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें