शादी के बाद क्‍यों बढ़ता है औरतों का वजन? जानें असल कारण

शादी जीवन का एक ऐसा पड़ाव होता है जिसके बाद व्‍यक्ति के जीवन में काफी कुछ बदलाव आ जाता है और हर व्‍यक्ति के जीवन में ये पड़ाव अवश्‍य आता है जैसा की हम सब जानते हैं कि हर लड़की खुद को स्लीम और फिट रखना चाहती है और इसके लिए वो काफी कुछ ट्राई करती है लेकिन यही समय के अनुसार बहुत कुछ बदल जाता है!

80 प्रतिशत महिलाएं शादी के बाद खुद पर ध्‍यान नहीं दे पाती है यही कारण है कि अक्‍सर सुनने में आता है कि शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसा क्‍या हो जाता है कि शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती है कुछ लोग इसे शारीरिक प्रक्रिया मानते हैं तो वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये सब लापरवाही का नतीजा होता है। आज हम आपको इन्‍ही सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

जानें क्‍या है कारण
1. रूटीन में बदलाव : सबसे ज्‍यादा बदलाव ये होता है कि जब व्‍यक्ति अकेला होता है तो वो खुद को फिट रखने के लिए काफी टाइम निकाल लेता है लेकिन वहीं शादी के बाद सबकुछ बदल जाता है प्रीयोरिटी बदल जाती है। लोग एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते और फिजिकली इन एक्टिव होने पर वजन बढ़ता है।

2. सोच में बदलाव: शादी से पहले लोग अच्छे दिखने के लिए अपनी डाइट के साथ साथ फिटनेस का पूरा ख्याल रखते है। लेकिन शादी के बाद लाइफस्टाइल चेंज में ये चीजें पीछे छूट जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

3. गतिविधियों में परिवर्तन: शादी के बाद अक्सर पति पत्नि अपने प्यार भरे लम्हों को एक दूसरे के साथ रहकर ही बिताना चाहते है जो हर पल साथ साथ रहते है यहां तक की टी.वी. देखने पर भी एक दूसरे का साथ रहकर खाते रहना पसंद करते है जो मोटापे का कारण बनता है, शादी के बाद लड़की के जीवन में बहुत बदलाव आता है। लड़की पर कई जिम्मेदारियां आती है जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। स्ट्रेस बढ़ने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है।

4. हॉर्मोनल बदलाव: जब लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है। शारीरिक परिवर्तन भी शरीर में होने लगते है और शादी को खुशहाल बनाने के लिए सेक्सुयल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।

5. आलसीपन: शादी के बाद देखा गया है कि महिलाओं में आलसीपन बहुत ही तेजी बढ़ने लगता है। खुद को फिट रखने के लिए जो रूचि शादी से पहले वह रखती थी, शादी के बाद वह सब भूल जाती हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें