शादी समारोह में कोरोना नियम तोड़ने वाले पूर्व सांसद के खिलाफ मामला दर्ज, पवार-फडणवीस भी हुए थे शामिल

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बाद सरकार ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) के पूर्व सांसद धनंजय महादिक और दो अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। महादिक के बेटे की शादी के दौरान कोरोना नियम तोड़े गए थे।

इस शादी में NCP चीफ शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला समेत कई बड़े नेता पहुंचे थे। कई नेताओं ने मास्क भी नहीं पहना था।

मुंबई में शादियों में सिर्फ 50 लोगों की मंजूरी, बुलढाणा में सख्ती बढ़ी

महाराष्ट्र के हालात देखते हुए BMC कमिश्नर इकबाल चहल ने कहा कि हमारे लिए अगले 12 दिन अहम हैं। हमें सख्ती करनी होगी। शादी पार्टियों में नियमों का उल्लंघन होने पर दूल्हा-दुल्हन और उनके परिजनों पर FIR दर्ज कराई जाएगी। अब शादी की पार्टी में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। उन्होंने आशंका जताई कि कोरोना के वैरिएंट्स तेजी से केस बढ़ने की वजह हो सकते हैं।

नागपुर में 7 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स बंद रहेंगे। मेन मार्केट भी वीकेंड पर बंद रहेगा। होटल्स, रेस्टोरेंट्स को 50% की क्षमता के साथ चलाने का आदेश दिया गया है। शादीघर 25 फरवरी के बाद से 7 मार्च तक बंद रहेंगे।

कर्नाटक में मैरिज हॉल में मार्शल तैनात होंगे
कर्नाटक में मैरिज हॉल में भीड़ पर नजर रखने के लिए मार्शल तैनात होंगे। मैरिज हॉल में कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए यह फैसला लिया गया है। राज्य में फेस्क मास्क अनिवार्य रहेगा और 500 से ज्यादा लोगों के जमावड़े पर प्रतिबंध रहेगा।

पंजाब में टीका न लगवाने वाले हेल्थ वर्कर्स का इलाज नहीं होगा
पंजाब सरकार ने कोरोना वैक्सीन न लगवाने वाले हेल्थ केयर वर्कर्स को चेतावनी दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह संधु ने कहा, ‘कई हेल्थ केयर वर्कर्स बार-बार मौका मिलने के बावजूद वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। अगर उन्हें बाद में कोरोना होता है तो इसके लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे। उन्हें कोरोना होने पर खुद से इलाज का खर्च उठाना पड़ेगा। वे लोग क्वारैंटाइन/आइसोलेशन लीव भी नहीं ले पाएंगे।’

शाह ने वैक्सीनेशन और कोविड मैनेजमेंट के लिए मीटिंग की

महाराष्ट्र के साथ-साथ देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को वैक्सीनेशन और कोविड मैनेजमेंट से जुड़े आधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद थे। इस दौरान शाह ने कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की हिदायत दी।

91 जिलों में कोरोना की रफ्तार तेज हुई
देश में कोरोना ने फिर जोर पकड़ लिया है। 91 जिलों में मरीज मिलने की रफ्तार बढ़ी है। इनमें 34 जिले महाराष्ट्र के ही हैं। इसके अलावा कर्नाटक के 16, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात और बिहार के 4-4, जबकि केरल के दो जिले शामिल हैं। यहां बीते कुछ दिनों से रोजाना संक्रमितों की संख्या ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा है।

10 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले
सोमवार को देश में 10,406 नए मरीज मिले। यह रविवार के मुकाबले करीब 4 हजार कम हैं। 13,095 ठीक हुए, जबकि 73 की मौत हो गई। रविवार को 4,468 एक्टिव केस बढ़े, जो पिछले 87 दिनों में सबसे ज्यादा थे। इससे पहले 25 नवंबर को 7,234 एक्टिव केस बढ़े थे। एक्टिव केस यानी जिन मरीजों का इलाज चल रहा है। देश में अब तक 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 7 लाख 10 हजार लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 56 हजार 495 मरीजों की मौत हो गई। अभी 1 लाख 44 हजार 387 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें