कुशीनगर : भारत समेत पांच देशों के पर्यटक फाजिलनगर पहुंचे

भास्कर ब्यूरो
फाजिलनगर,कुशीनगर। नगर पंचायत फाजिलनगर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने प्रयास में लगे ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट व नगर पंचायत के प्रशासक पूर्ण बोरा का सपना अब हकीकत में बदलने लगा है। बुधवार को भारत सहित पांच देशों को धम्म यात्रियों का दल शाम को चार बजे यहां स्थापित बौद्ध मंदिर पर पहुच कर पूजा अर्चना किया।

भगवान महावीर के महापरिनिर्वाण स्थल पावा में पहली बार आया पर्यटकों का समूह

बुधवार को कुशीनगर से फाजिलनगर बौद्ध मंदिर पर पंहुचे सभी धम्म यात्रियों को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने पुष्प भेंट कर स्वागत करने के बाद मंदिर ले गये जहां सभी ने भगवान बुद्ध का पूजा अर्चना किया इसके बाद अमेरिका से आयी धम्म यात्री बाग्मो डिस्की ने बुद्ध से जुड़ी जानकारी लेनी चाही तो ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि भगवान बुद्ध अंतिम बार यहां भोजन किया और भोजन करने के बाद सुबह उनकी तबीयत खराब होने के स्थिति में यहां से कुशीनगर के लिये पैदल ही चल दिये बीच रास्ते मे उन्होंने कुकुत्था नदी में स्नान करने के बाद जल ग्रहण कर आगे चल दिये और कुशीनगर में महापरिनिर्वाण को प्राप्त हुए।

जानकारी के धम्म यात्रियों ने इस इस स्थान के महत्ता को जानकर काफी रोमांचित होते हुए बताया कि इसे केवल इतिहास में इसकी चर्चा थी लेकिन अब पता चला कि यह स्थान यहां है निश्चित अब धम्म यात्री जो कुशीनगर आयेगा वह यहां जरूर आएगा इसका प्रचार प्रसार भी हम लोग करेंगे। यात्रियों के गाइड धर्मराज प्रसाद ने बताया कि यात्रियों का दल यहां से पुजा करने के बाद बोध गया जायेगा। इस टीम में अमेरिका, बर्मा, थाईलैंड बांग्लादेश व भारत के कर्नाटक के यात्री शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें