तिरुपति लड्डू विवाद: कौन है सप्लायर एआर डेयरी का मालिक?

तिरुमाला तिरुपति मंदिर को घी की आपूर्ति करने वाली कंपनी एआर डेयरी ने तिरुपति लड्डू को लेकर उठे आक्रोश के बीच अपने उत्पाद में किसी भी प्रकार की ‘पशु वसा’ मौजूद होने के आरोपों से इनकार किया है। गुरुवार को तेलुगु देशम पार्टी ने एक प्रयोगशाला रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में भक्तों को दिए जाने वाले प्रसिद्ध तिरुपति लड्डुओं में “गोमांस की चर्बी”, “सुअर की चर्बी” और “मछली के तेल” की मौजूदगी पाई गई है। घी के आपूर्तिकर्ताओं में से एक, एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को “घटिया गुणवत्ता” के उत्पाद उपलब्ध कराने का आरोप लगाया गया था, जो मंदिर और लड्डू के उत्पादन का प्रबंधन करता है।

तमिलनाडु स्थित इस डेयरी कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी और कंपनी की वेबसाइट के अनुसार इसका प्रबंधन तीन निदेशकों – राजशेखरन आर, सूरिया प्रभा आर और श्रीनिवासन एसआर द्वारा किया जाता है। डिंडीगुल स्थित कंपनी ने पीटीआई को बताया कि उसने जून और जुलाई के महीनों में ही टीटीडी को दूध की आपूर्ति की थी। उन्होंने कहा कि जब भी मंदिर निकाय को दूध भेजा गया, तो मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला रिपोर्ट भी उपलब्ध कराई गई। “घी में पशु वसा की मौजूदगी की कोई संभावना नहीं है।”

उन्होंने कहा, “हम अपने घी के लिए केवल गाय के दूध का उपयोग कर रहे हैं। प्रत्येक बैच का परीक्षण किया जाता है और हमारे पास प्रयोगशाला रिपोर्ट है। हम जो घी बनाते हैं, उसे उचित परीक्षण के बाद ही भेजा जाता है।”एक अन्य अधिकारी ने न्यूज़18 को बताया कि रिपोर्ट तैयार करने वाली गुजरात प्रयोगशाला ने अपना नाम नहीं बताया है। अधिकारी ने कहा कि उनकी रिपोर्ट का भी विश्लेषण किया जाना चाहिए।

अमूल सहित कई दूध आपूर्तिकर्ताओं ने दूध में किसी भी प्रकार की अशुद्धता के आरोपों से इनकार किया है। केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मामले की जांच की मांग की है, क्योंकि इस मुद्दे पर राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है, क्योंकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी सरकार को दोषी ठहराया था और दावा किया था कि तिरुपति लड्डू में पशु वसा का उपयोग करने की प्रथा उन्होंने ही शुरू की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी मुख्यमंत्री से इस मुद्दे पर रिपोर्ट मांगी है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें