सीतापुर: विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की बैठक में DM ने दिए निर्देश

सीतापुर। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को अधिकारियों के साथ अधिकारियों के साथ द्वितीय अन्तर्विभागीय बैठक की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित इलाज व सहयोग प्राथमिकताओं में से एक है। एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाना है। साथ ही 11 अक्टूबर से दस्तक अभियान की शुरुआत होगी, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा।

उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए विशेष साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया जाएगा। संचारी रोग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की ओर से घर-घर भ्रमण कर क्षय रोग, दिमागी बुखार, खांसी, जुखाम तथा विभिन्न संचारी रोगों से बचाव के लिए सर्वें किया जाये। साथ ही इसके उपचार के विषय में स्वास्थ्य शिक्षा तथा आवश्यक जानकारी देते हुए जन जागरूकता फैलाने का कार्य भी कराया जाये।

उन्होने निर्देश दिये कि संचारी रोग अभियान में भाग लेने वाले सभी विभाग अपनी रिपोर्ट समय पर उपलब्ध कराएंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षकों, जिला पंचायत राज अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आबादी के बीच में बने सुअर बाड़े को विस्थापित कर आबादी से दूर रख-रखाव की व्यवस्था करें व समय-समय पर बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक उपाय किये जाएं।

जिला पंचायत राज अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि संचारी रोग को दृष्टिगत रखते हुए साफ-सफाई, सेनीटाइजेशन, फॉगिंग, जलभराव, उथले हैंडपंपों का चिन्हीकरण कराकर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाये। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी निधि बंसल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, समस्त एम0ओ0आई0सी0 एवं संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।
इनसेट – डीएम ने नैमिष कॉरिडोर विकास कार्यक्रम का किया स्थलीय निरीक्षण
शासन की मंशा के अनुरूप तीर्थ में कॉरिडोर विकास कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि सभी कार्य निर्धारित मानकों के अनुसार तय समय में पूरे कर लिए जाएं। उपरोक्त बातें आज डीएम अभिषेक आनंद में नैमिषारण्य तीर्थ में कॉरिडोर प्लान की मीटिंग के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहीं। इस दौरान डीएम ने नैमिष में चल रहे प्रत्येक कार्य का निरीक्षण और उसकी प्रगति का जायजा लिया।

डीएम सबसे पहले पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंचे जहां उन्होंने नैमिष विकास से जुड़े सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। लंबी बैठक के बाद उन्होंने सबसे पहले कल्ली रोड से राही पर्यटक आवास तक बन रहे बायपास रोड का निरीक्षण किया, इसके बाद इस मार्ग पर बसी आबादी के लोगों से बातचीत की और उनकी बात जानी। इसके बाद वह चक्रतीर्थ पहुंचे वहां उन्होंने इंट्रेस प्लाजा, चक्रतीर्थ मुख्य द्वार निर्माण, डोरमेट्री और नए स्नान कुंड की भूमि को भी देखा।

जिलाधिकारी ललिता देवी मंदिर से चौराहे तक पैदल चले और वहां बन रहे पंचमुखी हनुमान प्लाजा का कार्य के केंद्र बिंदु को स्पष्ट करने को कहा ताकि कार्य की दिशा तय की जा सके। इसके बाद उन्होंने पार्किंग स्थलों की प्रगति का जायजा लिया। इसके वह पुनः पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस होते हुए जिला मुख्यालय निकल गए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें