किशोर स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

भास्कर समाचार सेवा

मथुरा ( वृंदावन)चैतन्य विहार स्थित सांदीपनि मुनि स्कूल में मिशन पिंक मथुरा किशोर स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत रक्ताल्पता की जांच के उपरांत दवाई वितरित की गई साथ में डिवर्मिंग के लिए भी एलबेंडाजोल टेबलेट भी बांटी गई।
डा. वर्तिका किशोर, अध्यक्ष मिशन पिंक मथुरा ने जानकारी देते हुए बताया कि किशोरावस्था में रक्ताल्पता की समस्या बहुत आम बात है इससे बच्चों में कमजोरी थकान माहावारी अनियमितता आदि की शिकायत व परेशानी हो जाती है सांदीपनि मुनि स्कूल गरीब परिवार की बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा प्रदान दे रहा है इस को मध्य नजर इन बालिकाओं को किशोर स्वास्थ्य हेतु जागरूक बनाने हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है इस कार्यक्रम में स्कूल के सभी किशोर बालिकाओं का निशुल्क खून की जांच की गई। सरकार की किशोरी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को आयरन व कैल्शियम की सिरप मुफ्त बांटी गई एवं साथ में पेट की कृमि निवारण हेतु अल्बेंडाजोल की गोली भी वितरित की गई।
कार्यक्रम की संयोजक नीतिका बत्रा, मनोविज्ञानी सांदीपनि मुनि स्कूल ने कहा कि समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए जिससे किशोरों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बड़े।
कार्यक्रम में डॉ हेडगेवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वृंदावन की डॉक्टर स्वाति जाडिया एम ओ आई सी ने भी सहयोग प्रदान किया। साथ ही डॉक्टर सात्विक द्वारा सभी विद्यार्थियों का दंत परीक्षण कर उपचार किया गया।
कार्यक्रम के अंत में स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि मिश्रा ने कहा कि सभी स्कूलों को इस प्रकार का आयोजन करना चाहिए जिससे किशोर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बड़े एवं समय-समय पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी होना चाहिए।

Back to top button