यहाँ देखे कीमत के लाजबाब 4G स्मार्ट फ़ोन, फीचर्स जानकर आपभी हो जायेंगे हैरान

नई दिल्‍ली, 23 जून: भारतीय बाजार में जिन स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है वो है बजट फोन की। बजट के कई रेंज बाजार में आपको बिक्री के लिए मिल जाएंगे। वहीं, जब इससे कम कीमत यानी कि 2000 रुपये से कम के स्मार्टफोन की बात होती है तो यूजर्स के पास ज्यादा ऑप्शन नहीं होते। ऐसे में बाजार में इस कीमत के चुनिंदा स्मार्टफोन ही मौजूद हैं।

2000 रुपये से कम कीमत वाले फोन में बजट स्मार्टफोन की तरह फीचर्स नहीं होते। इन फोन्स में सिर्फ बेसिक फीचर्स ही दिए होते हैं जैसे कि कॉलिंग, टेक्‍सटिंग और नेट सर्फिंग आदि। वहीं, जहां सबसे ज्यादा 4G फोन की डिमांड ज्यादा है तो यह भी इन फोन्स के जरिए पूरी हो जाती है। कुछ कंपनियां ऐसी है जो कम कीमत में यूजर्स को अच्छे फीचर्स देने का वादा करती हैं।

इनमें जियो और माइक्रोमैक्‍स जैसी कंपनियां शामिल हैं जो 2000 रुपये से कम कीमत में हाई एंड फीचर्स से लैस 4जी मोबाइल फोन उपलब्‍ध कराने में जुटी हुई हैं।  यह फोन फ्लैगशिप एंड्रॉयड फोन से कहीं भी प्रतिस्‍पर्धा नहीं करते हैं लेकिन ये फोन ऐसे लोगों के लिए बेहतर पसंद हो सकते हैं जो अपने फोन में केवल बेसिक फीचर्स चाहते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन के बारें में बता रहे हैं जो इस कीमत पर बाजार में मौजूद हैं।

Jio Phone

इसे जुलाई 2017 में लॉन्‍च किया गया था। कंपनी इस फोन के जरिए छोट-छोटे शहरों और गावों में भी इंटरनेट उपलब्ध कराना चाहती थी। सितंबर 2016 में जियो सर्विस को पेश करने के बाद देश में बहुत से ऐसे लोग थे जिनके पास 4G सक्षम फीचर फोन नहीं था। इस जरूरत को पूरा करने के लिए जियो फोन लॉन्‍च किया गया है, जो 2000 रुपये से कम में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला बेस्‍ट 4जी फोन बन गया। यह फोन 512 एमबी रैम और 4जीबी इंटरनल स्‍टोरेज के साथ आता है। जियो फोन काई ओएस पर रन करता है और इसमें 2000 एमएएच की बैटरी लगी हुई है।

Micromax Bharat 1

माइक्रोमैक्‍स भारत 1 एक बेसिक स्‍मार्टफोन है जिसे पिछले साल अक्‍टूबर में लॉन्‍च किया गया था। कंपनी का दावा है कि 2000 रुपये सेगमेंट में यह सबसे बेहतर 4जी स्‍मार्टफोन है। माइक्रोमैक्‍स भारत 1 एंड्रॉयन पर रन करता है और इसमें 2000 एमएएच की बैटरी लगी हुई है। फुल चार्ज होने पर यह एक या दो दिन का पावरबैकअप दे सकती है। इस फोन में 4जीबी इंटरनल स्‍टोरेज है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

Swipe Konnect 4 Neo

2000 रुपये से कम में आने वाला स्‍वाइप कनेक्‍ट 4 टचस्‍क्रीन 4जी मोबाइल में से एक है। इसमें 4 इंच की स्‍क्रीन है, जिसका रेजोल्‍यूशन 480×800 पिक्‍सल है। इसमें 1गीगाहर्ट्ज डुअल कोर प्रोसेसर और 1500 एमएएच की बैटरी है। इसमें 3.2 मेगापिक्‍सल का कैमरा भी है और यह एंड्रॉयड 4.2 पर रन करता है।

Back to top button
E-Paper