आज से भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, इन मुद्दों पर होगा जोर

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के पहले पार्टी के राष्ट्रीय कार्यसमिति की आज यहां बैठक शुरू हो गयी जिसमें लोकसभा एवं कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों की रणनीति, संगठनात्मक स्थिति की समीक्षा, पार्टी के विस्तार, सरकार की विकास एवं जनकल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति पर विचार किया जाएगा।
डॉ. अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय संस्थान में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने की जबकि संगठन महासचिव रामलाल ने संचालन किया। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, महासचिव, संगठन से जुड़े पदाधिकारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री आदि हिस्सा ले रहे हैं।
श्री शाह ने इस अवसर पर संगठन को मज़बूत बनाने, सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने और उसका प्रचार प्रसार निचले स्तर तक करने तथा चुनाव की तैयारी बूथ स्तर पर करने पर जोर दिया। बैठक में दक्षिण के राज्यों में पार्टी संगठन के विस्तार, पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं पर हो रहे राजनीतिक हमले, देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की स्थिति तथा कुछ स्थानों पर अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निरोधक कानून को लेकर हो रहे आंदोलन पर भी अपनी राय रखी।
पार्टी सूत्रों के अनुसार बैठकों में पेट्रोलियम पदार्थों में हाल में हुई मूल्यवृद्धि और रुपए की गिरती कीमत को लेकर सरकार पर विपक्षी पार्टियों के हो रहे हमलों का माकूल जवाब देने की रणनीति भी तय की जाएगी।
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद पहली बार होने वाली पार्टी की इस सर्वोच्च बैठक में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर विशेष रूप से फोकस किया गया है। पूरा परिसर ‘अटल मय’दिखायी दे रहा है।

अटल मय है भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बार यहां हो रही बैठक के आयोजन स्थल को पूरी तरह से दिवंगत नेता की स्मृति को समर्पित किया गया है।

डॉ. अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय संस्थान को इस बैठक के लिए अाकर्षक ढंग से सजाया गया है और प्रवेश द्वारों पर पूर्व प्रधानमंत्री के जीवंत आकर्षक कटआउट एवं पोस्टर लगाए गये हैं। इमारत के दोनों ओर बड़े बड़े बैनर लगाए गये हैं जिस पर स्वर्गीय वाजपेयी के चित्र लगे हैं और उनकी उक्तियों को अंकित किया गया है। प्रवेश द्वार के ठीक बाहर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री के फूलों से चित्र बनाकर सजाये गये हैं।

मुख्य हॉल में भी श्री वाजपेयी का बड़ा कटआउट लगाया गया है। भवन के आसपास के चौराहों को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं के चित्रों से सजाया गया है। कुछ स्थानों पर पार्टी के चुनाव चिह्नों को प्रमुखता से दर्शाया गया है।

इन मुद्दों पर होगा जोर

सामाजिक समरसता पर जोर
पार्टी के एक नेता ने कहा कि भाजपा का जोर सामाजिक समरसता पर है और हर हाल में सामाजिक सद्भाव को बनाये रखा जायेगा. बैठक में 2019 में लोकसभा चुनाव और राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के बारे में भी चर्चा होगी. पार्टी राष्ट्रीय नागरिक पंजी को महत्वपूर्ण विषय मानती है और हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने जोर दिया था कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी के संबंध में पार्टी का स्पष्ट मत है कि अवैध विदेशी घुसपैठियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

पहले दिन का ये है कार्यक्रम
पहले दिन राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई है. इसमें सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री (संगठन) मौजूद रहेंगे। इसके बाद राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक होगी. अगले दिन शाम को इसका समापन होगा. बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य सभी वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब डालर के मुकाबले रुपये की कीमत में गिरावट, पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष हमलावर है. नोटबंदी और राफेल सौदे को लेकर भी विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है.

Back to top button
E-Paper