बदलते मौसम में क्या आप भी फटे होंठों से हैं परेशान, तो आज जरुर करे ये उपाय 

होंठ शरीर के आकर्षक अंगों में से एक है। खूबसूरत होंठ चेहरे की सुंदरता तो बढ़ाते ही हैं। इसके साथ ही ये आपके पर्सनैलिटी भी बनाते हैं। अच्छे होंठ आपको सुंदर और लोगों के सामने अधिक आत्मविश्वासी बनाते हैं। लेकिन कई लोगों को अक्सर होंठ फटने की समस्या बनी रहती है। होंठ फटने से आपके चेहरे की सुंदरता तो बिगड़ती ही है साथ ही खाने पीने के दौरान भी समस्या होती है। होंठ फटने से होंठो में जलन और दर्द आदि की समस्या होती है।

Image result for बदलते मौसम में क्या क्या आप भी हैं फटे होंठों से परेशान, तो ज जरुर करे ये उपाय 

होंठ फटने की शिकायत ठंड के मौसम में अक्सर सुनने को मिलता है। इसके अलावा होंठ, पेट की गर्मी और गर्म हवाओं यानी लू आदि के कारण भी फटता है। शरीर में पानी की कमी होना या होंठ चबाने जैसी आदतें भी होंठ फटने का कारण बनती हैं। तो आइये जानते हैं होंठ फटने के कुछ कारणों के बारे में इसके अलावा जानेंगे कि कैसे इस परेशानी से बचा जा सकता है और इसके घरेलू उपाय क्या क्या हैं।

होंठ फटने के कारण-

  • होंठो को चबाना या काटना- तेज गर्मी या तेज ठंड में अक्सर होंठ सूखने की समस्या आती है। इससे बार बार होंठों को गीला करने का मन करता है। लेकिन ऐसा बार बार करने से होंठ सूखने की समसया और भी बढ़ जाती है। जिससे होंठ में एक सूखी परत सी बन जाती है। जिसे कई लोग काट काट कर उखाड़ते हैं। जिससे होठों को नुकसान होता है। ऐसी हरकतें होठों के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

  • होठों का बचाव नहीं करना- तेज हवा या तेज धूप के संपर्क में आने से होठ शुष्क पड़ जाते हैं जिससे होठ फटने की समस्या आती है। तो अगर आप होठ फटने जैसी समस्या से गुजर रहे हैं तो अपने होठों का बचाव जरूर करें। होठो का बचाव करने के लिए लिपिस्टिक आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • मुंह से सांस लेना- मुंह से सांस लेने की  समस्या अक्सर जुकाम या सर्दी के दौरान आती है। क्योंकि इस समय नाक बंद हो जाता है। ये भी होंठ फटने का कारण हो सकता है।

फटे हुए होठों के घरेलू उपाय-

  • पर्याप्त पानी पीना- होठों को फटने से बचाने के लिए होंठों में नमी बना रहना आवश्यक है। इसके लिए भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन आवश्यक है। जिससे फटे हुए होठों से बचा जा सकता है।
  • नाभि में तेल लगाना- सुनकर आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये सच है नाभि में तेल लगाने से कभी होंठ फटने की शिकायत नहीं रहेगी।
  • होठों में घी लगाएं- अगर आप फटे होठ से परेशान हैं तो घी को अपने होठों में लगा लें इससे परेशानी दूर होगी। इसके अलावा मक्खन में नमक डालकर होठों पर लगाने से भी फटे होठों से निजात पाया जा सकता है।

  • शक्कर लगाएं- चीनी में ग्लाइकोलिक और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होता है। जिससे नमी बरकरार रहती है। ब्राउन और व्हाइट शुगर से होठों को स्क्रब करें। आपकी प्राब्लम छू-मंतर हो जाएगी।
  • ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। उसे पानी में डीप करके होठों में कुछ देर तक रखें। इससे जल्दी ही आपके फटे होंठ ठीक हो जाएगें।

  • नींबू और शहद का पेस्ट- ये पेस्ट होठों से रूखापन को दूर करती है। एक चम्मच नींबू और शहद को मिक्स करके इस पेस्ट से होठों की मसाज करें इससे फटे होठों की समस्या दूर हो जाएगी।
  • गुलाबजल- फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाबजल को कुछ देर तक होठों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें । कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।
Back to top button
E-Paper