गणेश चतुर्थी 2018: इस दिन से शुरू होगा ‘बप्पा’ का पर्व, इस बार लगाए ‘चॉकलेट मोदक’ का भोग….

इस साल 13 सितंबर से गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू हो जाएगा। किसी भी काम में बाधा हो तो भगवान गणपति की उपासना से तत्काल उससे मुक्ति मिल सकती है। वैसे तो गणेश की कई तरह से पूजा होती है। लेकिन इस लेख में भगवान गणपति के कुछ ऐसे प्रभावशाली मंत्र जिससे कम श्रम व समय में बड़ी उपलब्धि हासिल करना संभव होगा।

एक तरफ भक्तों के लिए वे विध्न विनाशक है तो दूसरी ओर विघ्नकर्ता भी है। भगवान गणेश बुद्धि के देवता हैं। इनकी पूजा से ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिषयों के अनुसार इस साल चतुर्थी वाले दिन काफी अच्छे संयोग बन रहे है। इस बार गणेश उत्सव 13 से 23 सितंबर तक चलेगा।

गणेश चतुर्थी पूजा का शुभ मुहूर्त-
13 सितंबर मध्याह्न गणेश पूजा का समय – 11:03 से 13:30

भारत में जब भी कोई त्योहार आता हैं तो घरों में उनकी तैयारियां बहुत पहले से शुरू हो जाती हैं। खासकर तरह-तरह की मिठाईयां बननी तैयार हो जाती हैं। अभी से घरों में गणेश चतुर्थी के पावन त्योहार के लिए लिए पकवान बनना शुरू हो चुके हैं। गणेश जी को भोग चढाने के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जिसमें मोदक तो बनते ही हैं। इसलिए आज हम आपके लिए चॉकलेट मोदक बनाने की Recipe लेकर आए हैं, जो हटकर भी हैं और आपको पसंद भी आएगी। तो आइये जानते हैं चॉकलेट मोदक बनाने की Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री :

– 1 कप खोया
– 1/3 कप चॉकलेट चिप्स
– 2 चम्मच चीनी
– 2 चम्मच कद्दूकस नारियल
– 1/4 चम्मच इलायची पाउडर
– थोड़ा-सा घी
– 2 चम्मच बारीक कटा पिस्ता

* बनाने की विधि : 

– सबसे पहले एक पैन में खोया डालकर धीमी आंच पर पकाएं और अच्छी तरह हिलाएं। – जब खोया पिघलने लगे तो इसमें चॉकलेट चिप्स, चीनी और नारियल डालकर मिक्स करें।
– चॉकलेट चिप्स जब पिघल कर खोया के साथ मिल जाए तो इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें। जब खोया अच्छी तरह पक जाए तो इसे गैस से उतार कर हल्का ठंडा होने दें।
– अब मोदक स्टैंड में घी लगाकर ग्रीस कर लें और उसमें खोए का थोड़ा-सा मिक्सचर रख कर मोदक का आकार दें। इसी तरह सारे मिश्रण के मोदक तैयार कर लें।
– अब इन्हें प्लेट में निकाल लें और कटे हुए पिस्ता से गार्निश करें। आपके चॉकलेट मोदक तैयार हैं।

Back to top button
E-Paper