सावधान ! बारिश में दस्तक देंगी ये बीमारयां, बचने के लिए अपनाएं आसान तरीके

भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम यूं तो हर किसी को सुहाना लगता है। जिसमें हम खूब मस्ती भी करते है, लेकिन यह मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। इस मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया के साथ-साथ कई बीमारियां जैसे कि डायरिया, कान दर्द, पीलिया, सर्दी-जुकाम और बुखार आना एक आम समस्या बन जाता है।हम आपको अपनी खबर में ऐसी बीमारियों के बारें में बता रहे है। जो कि बारिश के मौसम में होना आम समस्या है। इसके साथ ही जानिए कैसे घरेलू उपाय अपनाकर इस बीमारियों से निजात पा सकते है।

इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है। इससे तुरंत निजात पाने के लिए एक कप पानी में एक टुकड़ा अदरक, 3-4 लौंग, 4-5 तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें।

 

बुखार व खांसी आना 
कई बार बारिश में भीग जाने के कारण बुखार की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप सौंठ, पिप्पली और काली मिर्च समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से पीस लें। रोजाना सुबह-शाम एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें।

आंख में इंफेक्शन 
इस मौसम में आंख में इंफेक्शन होना एक आम समस्या है। इससे निजात पाने के लिए त्रिफला पाउडर को रात में मिट्टी के साफ बर्तन में भिगो दें। सुबह छानकर इसके पानी से आंख को धो लें।

कान में दर्द होना 
इस मौसम में कान की दर्द की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही बारिश में छोटे-छोटे कीडे ज्यादा होते है। जो कि आसानी से हमारे कान में चले जाते है। जो कि कान दर्द का कारण बनती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए सरसों के तेल पर 4-5 कली लहसुन की डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे गुनगुने तेल की 3-4 बूंदे अपने कान में डालें।

शरीर में रैशेज या खुजली का होना 
इस समस्या से निजात पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। इससे फिर नहाएं। इसके बाद नारियल तेल में कपूर मिलाकर स्किन पर लगाएं।

डायरिया व दस्त होना 
इस समस्या से निजात पाने के लिए एक कटोरी दही में एक चम्मच पिसा हुआ मेथी का दाना और एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर खाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

Back to top button
E-Paper