इस खिलाड़ी के शतक ने तोड़ दिए धोनी के धमाकेदार रिकॉर्ड, पढ़े LIVE UPDATES

Rishabh Pant

Rishabh Pant breaks MS Dhoni record, IND vs ENG : 20 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज रिषभ पंत ने आखिरकार टेस्ट क्रिकेट अपनी छाप छोड़ ही दी। उन्होंने शानदार शतक के साथ कई बड़े रिकॉर्ड बना डाले।

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के दो धुरंधरों ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट के अंतिम दिन चौथी पारी में शानदार बल्लेबाजी की। इनमें से एक हैं लोकेश राहुल जो पहले भी कई यादगार पारियांं खेल चुके हैं लेकिन यहां हम बात करेंगे उस 20 वर्षीय रिषभ पंत की जो अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। रिषभ पंत ने मैच के पांचवें दिन ऐसी बल्लेबाजी की, जिसने तमाम दिग्गज इंग्लिश गेंदबाजों को उन्हीं के घर में दिन में तारे दिखा दिए।

– रिषभ पंत की यादगार पारी

इंग्लैंड द्वारा दिए गए 464 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम पांचवें दिन 121 रन पर अपने 5 विकेट गंवा चुकी थी। पिच पर लोकेश राहुल मजबूती से टिके हुए थे लेकिन कोई उनका साथ नहीं दे पा रहा था। तभी पिच पर 20 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की मैदान में एंट्री हुई। पंत ने हमेशा की तरह अपने स्वभाविक आक्रामक अंदाज को अपनाए रखा और शुरुआत से ही इंग्लिश गेंदबाजों पर प्रहार किया। उन्होंने अपना अर्धशतक तो 78 गेंदों में पूरा किया क्योंकि उस दौरान लोकेश राहुल ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में जुटे थे लेकिन एक बार राहुल 100 रन के पार गए तो रिषभ और आक्रामक हो गए। रिषभ ने तमाम इंग्लिश गेंदबाजों के पसीने छुड़ाते हुए 117 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ डाला। जबकि आउट होने से पहले इस बल्लेबाज ने 146 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 4 छक्के और 15 चौके जड़े।

– तोड़ डाले धोनी के तीन शानदार रिकॉर्ड

  1. पहला रिकॉर्ड – अपनी इस पारी के दौरान ही रिषभ पंत ने पूर्व महान भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 3 बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ डाले। सबसे पहले जब रिषभ 76 रन के पार गए तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में किसी भारतीय कीपर द्वारा सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड तोड़ डाला जो धोनी (नाबाद 76) ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में लॉर्ड्स टेस्ट की चौथी पारी में बनाया था।
  2. दूसरा रिकॉर्ड – वहीं, जब रिषभ ने 92 रन का स्कोर पार किया तब उन्होंने इंग्लैंड में किसी भी विकेटकीपर द्वारा किसी भी टेस्ट पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। ये रिकॉर्ड धोनी ने 2007 के ओवल टेस्ट के दौरान बनाया था जब उन्होंने 92 रनों की पारी खेली थी।
  3. तीसरा रिकॉर्ड – इसके अलावा रिषभ पंत ने किसी SENA देश (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। ये रिकॉर्ड भी धोनी के नाम दर्ज था। धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन के मैदान पर 90 रनों की पारी खेलकर ये रिकॉर्ड बनाया था। rishabh pant

– छक्के के साथ पहला टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड 

अगर बात करें अपने पहले टेस्ट शतक को छक्के के साथ हासिल करने के बारे में..तो रिषभ ने इस टेस्ट मैच में ये कमाल भी कर दिखाया। रिषभ ने ओवल टेस्ट में एक शानदार छक्के के साथ अपना पहला शतक पूरा किया। इसके साथ ही वो ऐसा करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये कमाल कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह ने किया था।

– सबसे कम उम्र में किसी कीपर द्वारा शतक का रिकॉर्ड

रिषभ पंत अब भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। रिषभ ने ये कमाल 20 साल 338 दिन की उम्र में किया। वो अब पूर्व दिग्गज विजय मांजरेकर से आगे निकल गए हैं जिन्होंने 21 साल 183 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में ये कमाल किया था। जबकि इस लिस्ट में शीर्ष पर अब भी भारत के पूर्व खिलाड़ी अजय रात्रा हैं जिन्होंने 20 साल 148 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में सेंट जॉन मैदान पर शतक जड़ा था।

Back to top button
E-Paper