बदलते मौसम में अपनी त्वचा का रखें विशेष ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

गरिमा मनचंदा 
बरसात के बाद निकलने वाली चिलचिलाती धूप और तेज यूवी रेडिएशन सीधे हमारी त्वचा पर पड़ती हैं.जो  काफी तकलीफदेह होती हैं। धूप के कारण त्वचा में सांवलापन आ जाता है। नौकरी पेशा युवक और युवतिओं को बाहर निकलना पड़ता है इससे उन्हें तेज़ धूप और धूल का सामना करना पड़ता है जो त्वचा के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। तेज़ धूप में जाने से हमारे चेहरे पर डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन की प्रोब्लेम्स भी हो सकती हैं।
Image result for garmi
बदलते मौसम में अक्सर लोग अपनी त्वचा को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव के साथ ही त्वचा पर इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है।
आइए जानें त्वचा की सही देखभाल के कुछ जरूरी उपाय –
पानी- जैसे की आप सब जानते ही हैं की गर्मी में हमें ज़्यादा पानी का इन्टेक करना चाइये। हमारे शरीर का सारा पानी पसीने के रूप मे निकल जाता है।  पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है और डिहाइड्रेशन की वजह से हमें लो फील होता है और वो सारी चीज़े हैमरे चेहरे पर नज़र आती हैं। पानी पीने से हमारे चेहरे पर ग्लो तो आता ही है साथ ही साथ हमारे पेट को साफ़ रखने में बहुत मदद करता है। पानी का इन्टेक हमें दिन भर मैं ज़्यादा से ज़्यादा बार करना चाइये। अगर किसी भी व्यक्ति को चेहरे पर पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन, अंडर ऑय डार्क सर्कल्स और झुर्रियों की तो उसे दिन भर मैं काम 7 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए।
Related image
*सन प्रोटेक्शन – कड़ी धूप मैं हमें अपनी त्वचा का ख़याल खुद ही रखना होगा और इसके लिए हमें बाहर जाने से पहले अपनी बॉडी और फेस को एक अच्छे सनस्क्रीन जिसमे हाई spf होता है उससे प्रोटेक्ट करना चाहिए। मार्किट मै कई तरह की संस्क्रीन्स अवेलेबल हैं आप अपने स्किन टाइप को पहचान कर अपने लिए एक बेहतर प्रोडक्ट चुन सकते हैं।  और बाहर धूप मैं जाने  से पहले हमें अपने फेस को एक कपडे से कवर करना चाहिए। ये हमें धूप  से ही नहीं धूल और प्रदूषण से भी प्रोटेक्ट करेगा।
Related image
अपने होठो का भी रखें उतना ही ख़याल – हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने बाले होठों को अक्सर हम भूल जाते है। होठों की चमक से हमारा चेहरा खिल उठता है। हमें अपने होठो को भी प्रोटेक्ट करना चाहिए और उसके लिए भी मार्किट मैं अवेलेबल लिप मॉइस्चरिज़ेर्स यूसे करने चाहिए। लिप मॉइस्चरिज़ेर्स मैं  भी spf पाया जाता है जो  हमें धूपं की किरणों से बचाय रखने का काम करता है।
Weather Report : चिलचिलाती गर्मी ने फिर किया परेशान, जानिये इस हफ्ते कब हो सकती है बारिश
 प्राइमर- तेज गर्मी से हमारे चेहरे का मेकअप ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता और पसीने के साथ वह बह जाता है। इसके लिये प्राइमर का इस्तेमाल करने से मेकअप के असर को लंबे समय तक रखा जा सकता है। प्राइमर स्किन पर ज्यादा समय तक रहते हुये एक रक्षात्मक कवच की तरह काम करता है और मेकअप को नेचुरली लुक प्रदान करता है। मेकअप से पहले मॉइस्चराइजर के बाद इसका उपयोग करना चाहिये।
Back to top button
E-Paper