कपड़ा कारोबारी के पांच मंजिला मकान में लगी भीषण आग

14 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने 3 घंटे में पाया काबू
करीब 2 करोड़ के नुकसान की आशंका

भास्कर समाचार सेवा
फिरोजाबाद। शिकोहाबाद में एक कपड़ा व्यापारी के पांच मंजिला मकान में लगी भीषण आग को जिले भर की 14 फायरब्रिगेड की गाड़ियों ने करीब 3 घंटे में काबू पाया। आग में करीब 2 करोड़ रुपए के नुकसान होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। आग लगने के बाद कारोबारी की रसोई में भरे रखे तीन सिलेंडरों को सकुशल निकाल लिया गया।
शिकोहाबाद के कटरा बाजार निवासी प्रभात राठौर की बाजार में ही मकान के सामने प्रभात क्लॉथ स्टोर के नाम से कपड़े का थोक कारोबार है। एक साल पहले प्रभात ने अपने मकान में फर्नीचर का काम कराया था। पांच मंजिला मकान में दो मंजिल को छोड़ कर तीन मंजिलों में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और फायरब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। मूल रूप से ऊबटी निवासी प्रभात राठौर ने बताया कि वह पुत्र अंकित राठौर और परिवार के साथ कटरा बाजार में रह कर कपड़ा का कारोबार करते हैं। आज अचानक मकान में उनके आग लग गई। घर में आग लगते ही परिजन किसी तरह सुरक्षित नीचे उतर आए। इससे पहले कि आग विकराल होती इससे पहले ही वहां एकत्रित हुई भीड़ ने उनकी रसोई में भरे रखे तीन घरेलू गैस सिलेंडर को भी बाहर निकाल लिया। कुछ ही देर में आग इतनी विकराल हो गई कि मकान के आसपास दोनों तरफ लगभग 20 दुकानें पूरी तरह से बंद करा दी गईं। कटरा बाजार की सड़क तीन घंटे के लिए अवरुद्ध कर दी गई। जिले के सिरसागंज, जसराना, फिरोजाबाद और शिकोहाबाद से 14 फायरब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया।
करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जब तक आग पर काबू नहीं पाया गया, कटरा बाजार के लोगों में दहशत फैली रही। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मियों को भी मशक्कत करनी पड़ी। आग की जानकारी होते ही एसडीएम शिवध्यान पांडे और सीओ कमलेश कुमार भी मौके पर पहुंच गए। आग बुझाने में बाहर के जंगले को निकाल कर कमरे में पानी डाला और फिर अंदर घुस कर कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। मकान स्वामी ने बताया कि इस आग में उनका करीब दो करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इसमें घर का सारा फर्नीचर और अन्य कीमती सामान भी जलकर राख हो गया।

Back to top button