VIDEO : प्यार सबसे जायदा कौन करता है मर्द या औरत? – नहीं पता तो पढ़ ले यह खबर

यह एक काफी पुरानी बहस है की सम्भोग के वक़्त स्त्री और पुरुष में से कौन ज्यादा आनंद उठता है. इस बारे में सब के अलग-अलग मत हो सकते है. हिन्दुओं के प्रसिद्द धर्म ग्रन्थ “महाभारत” और ग्रीक (यूनान) के धर्म ग्रन्थ में इस प्रश्न का जवाब देती दो कथाएँ है और आश्चर्यजनक रूप से दोनों पौराणिक कथाओं का निष्कर्ष एक ही है. आज इस लेख में हम आपको वो दोनों कथाएं बताएंगे.

जब युधिष्ठिर ने पितामह भीष्म से किया यह प्रश्न :-

Image result for प्यार सबसे ज्यादा कौन करता है मर्द या औरत?

एक बार युधिष्ठिरअपने पितामह भीष्म के पास गए और बोले “हे तात श्री! क्या आप मेरी एक दुविधा सुलझाएंगे? क्या आप मुझे सच सच बताएंगे की स्त्री या पुरुष दोनो में से वो कौन है जो सम्भोग के समय ज़्यादा आनंद को प्राप्त करता है?” भीष्म बोले, “इस सम्बंध में तुम्हें भंगस्वाना और सकरा की कथा सुनाता हूँ, जिसमे तुम्हारे सवाल का जवाब छुपा है.

भंगस्वाना और सकरा की कथा :

Image result for प्यार सबसे ज्यादा कौन करता है मर्द या औरत?

बहुत समय पहले भंगस्वाना नाम का एक राजा रहता था. वह न्यायप्रिय और बहुत यशस्वी था लेकिन उसके कोई पुत्र नहीं था. एक बालक की इच्छा में उस राजा ने एक अनुष्ठान किया जिसका नाम था ‘अग्नीष्टुता’. क्यूंकि उस हवन में केवल अग्नि भगवान का आदर हुआ था इसलिए देवराज इन्द्र काफी क्रोधित हो गए.

इंद्र अपने गुस्से को निकालने के लिए एक मौका ढूँडने लगे ताकि राजा भंगस्वाना से कोई गलती हो और वह उसे दंड दे सकें. पर भंगस्वाना इतना अच्छा राजा था की इन्द्र को कोई मौका नहीं मिल रहा था जिस कारण से इन्द्र का गुस्सा और बढ़ता जा रहा था. एक दिन राजा शिकार पर निकला. इन्द्र ने सोचा ये सही समय है और अपने अपमान का बदला लेने का और इन्द्र ने राजा को सम्मोहित कर दिया.

https://youtu.be/2jyuViG-Rkw

Back to top button
E-Paper