पॉजिटिव खबर: युवाओं के लिए कैसे प्रेरणा बन गया है पीर पंचाल पर्वतमाला का एक लड़का

मुताहिर शौकत एक सिविल इंजीनियर, फ़ोटोग्राफ़र, सिनेमेटोग्राफ़र, ट्रैवलर, एडवेंचरर एक्सप्लोरर और चिनार प्रोडक्शंस के संस्थापक / सीईओ हैं। वो अनंतनाग जिले के काजीगुंड के रहने वाले हैं और पहाड़ों की गोद में जन्मे इस कश्मीरी लड़के ने आज वादी के युवाओं को एक नई राह दिखाने का काम किया है। मुताहिर एक ऐसे फोटोग्राफर हैं जो कुदरत की खूबसूरती को अपने कैमरे के लेंस के जरिए दुनिया के सामने बखूबी पेश करते हैं। उनके पास फोटोग्राफी का अनूठा कौशल है जो दर्शकों की आंखों को खुश करता है और सुकून देता है। वो ट्रेकिंग और एडवेंचर ट्रिप्स के खासे शौकीन हैं। और इसी दौरान ली गई फोटोज को वो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए दुनिया के सामने पेश करते रहते हैं।

मुताहिर का मानना है कि, “एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए आपको किसी कोर्स या ट्रेनिंग की नहीं बल्कि औपचारिक योग्यता नहीं बल्कि एक अच्छी नज़र की ज़रूरत है। फ़ोटोग्राफ़र बनने के लिए रचनात्मकता और तकनीकी क्षमता आवश्यक है, आपको अभ्यास शुरू करने के लिए बस एक कैमरा या एक फ़ोन की आवश्यकता है, उसी से आप फोटो लेना शुरु करें। इसी तरह आप एक अच्छे फोटोग्राफर बनेंगे”।

मुताहिर ने फोटोग्राफी पर दो किताबें भी लिखी हैं। एक में शुरुआती लोगों के लिए फ़ोटोग्राफ़ी टिप्स है। यह उन लोगों के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शिका है, जो फोटोग्राफी करने के इच्छुक हैं या फोटोग्राफी को अपना करियर बनाना चाहते हैं। वे कहते हैं, “यह पुस्तक एक व्यक्ति को प्रकाश की मूल बातें समझने में मदद करती है और आपकी आँखें प्रकाश को कैसे ठीक करती हैं। फोटोग्राफी सीखने के अलावा यह एक व्यक्ति को गाइड करता है कि वह फोटोग्राफी करके कैसे कमा सकता है”। वहीं उनकी दूसरी किताब फोटोग्राफी एडिटिंग और एडिटर्स के लिए है।

बता दें कि मुताहिर ने सिनेमैटोग्राफी का कोर्स 2016 में जम्मू स्थित त्रिनेत्र प्रोडक्शन नाम के प्रोडक्शन हाउस से किया था। बाद में अपनी क्षमता और मेहनत से वो इसी प्रोडक्शन हाउस का हिस्सा बने। उसके बाद तो मुताहिर लगातार तरक्की करते चले गए। उन्होंने हाल ही में चिनार प्रोडक्शंस के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस शुरु किया है। इसके बैनर तले वो शानदार शॉर्ट वीडियोज, म्यूजिक वीडियोज, शॉर्ट फिल्म्स और वेब सीरीज बनाने का इरादा रखते हैं।

Back to top button
E-Paper