रसोई में जगह-जगह पड़े हैं तेल के दाग? तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे फिर देखें कमाल

दोस्तों हर घर में रसोई घर घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है हिंदू धर्म में तो माना जाता है कि रसोई घर में खुद अन्नपूर्णा देवी का निवास होता है. ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि हम अपना अन्न रूपी धन रसोई घर में भंडारित करके रखते हैं. ऐसी भी मान्यता है कि अगर घर का रसोईघर साफ सुथरा हो तो घर में लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में लोग अपने किचन की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं. लेकिन एक समस्या हर घर की ग्रहणी को आती है. जब वह वह किचन में तड़का लगा रही होती है तो तेल के चीते इधर-उधर डल जाते हैं. जैसे की रसोई के डिब्बों पर, बर्तनों पर, स्विच बोर्ड पर, पारो पर और समय के साथ-साथ इन तेल की बूंदों पर धूल मिट्टी के कण जमकर काले धब्बे बन जाते हैं जो कि देखने में काफी बुरे लगते हैं.

गौरतलब है कि इस आधुनिक जमाने में जब किसी के घर की मार्बल की लगी हुई टाइल्स और दीवारें काली दिखे तो यह बात किसी को भी पसंद नहीं आएगी. हर घर की महिला चाहती है कि उनका किचन देखने में काफी ज्यादा साफ सुथरा और एकदम चमकता हुआ दिखाई दे. लेकिन किचन को चमकता रखना उतना भी आसान नहीं है इसके लिए साफ सफाई करने वाले के पसीने छूट जाते हैं. आज हम आपको तेल की इन बूंदों से बने इन काले धब्बों को साफ करने के बारे में जानकारी देंगे तो चलिए जानते हैं.

नींबू का रस

जानकारी के लिए आप सभी लोगों को बता दें कि किसी भी दाग धब्बे को उठाने के लिए नींबू एक क्लीनर के रूप में काम करता है. आपकी रसोई में भी तेल के काले धब्बे पड़ गए हैं ऐसे में आप नींबू के सोडा वाटर का कॉन्बिनेशन बनाकर जिद्दी से जिद्दी दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू और सोडा वाटर के इस कंबीनेशन में एक कपड़ा डुबोकर धब्बे वाली जगह पर रगड़ना होगा जिससे कि आपका धब्बा एकदम साफ हो जाएगा.

टिशू पेपर और प्रेस का उपयोग

अपने किचन से इन जिद्दी तेल के धब्बों को निकालने के लिए आप टिशु पेपर और प्रेस का उपयोग भी कर सकते हैं. इसका उपयोग किस प्रकार करें कि जहां पर धब्बा लगा है वहां पर टीसू पेपर को मोड़ कर चिपका दें और प्रेस को गर्म कर उस पेपर के ऊपर रख दे थोड़ी देर बाद तेल का जिद्दी धब्बा पिघल कर साफ होने लगेगा.

डिशवॉशिंग लिक्विड का उपयोग

वैसे तो डिशवॉशिंग लिक्विड का उपयोग बर्तन साफ करने के लिए किया जाता है. लेकिन आप इसका उपयोग रसोई में लगे तेल के जिद्दी धब्बों को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सभी लोगों को थोड़े से गर्म पानी में दो चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर. उसको स्पंज की सहायता से डब्बे वाली जगह पर रगड़ना होगा और फिर इसको साफ पानी से धो लेना. देखना की धब्बा बिल्कुल साफ हो चुका होगा.

सफेद सिरका और गर्म पानी का उपयोग

जानकारी के लिए आप सभी लोगों को बता दें कि सफेद सिरका हर चीज के लिए कारगर साबित होता है लेकिन यह एक क्लीनर के रूप में भी काम करता है. अगर आपके किचन में भी तेल के जिद्दी धब्बे जम चुके हैं तो आप गर्म पानी में सफेद सिरका मिलाकर इनको साफ कर सकते हैं.

वेजिटेबल ऑयल का प्रयोग

वेजिटेबल ऑयल तो हर घर में मौजूद होता है और आप सब लोगों ने एक को हाथ से सुनी होगी कि लोहे को लोहा काटता है उसी तरह तेल को तेल भी काटता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक कपड़ा ले और उस पर थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल लगाकर जहां पर किचन में तेल के धब्बे बन चुके हैं वहां पर लगाई और थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि तेल का वह डब्बा साफ हो चुका है.

Back to top button