सिर्फ एक प्याज दाग-धब्बे और मुंहासे करेगा दूर, चेहरा हो जाएगा खूबसूरत, जानिए कैसे

ज्यादातर सभी घरों में प्याज आसानी से उपलब्ध होता है। ऐसा बताया जाता है कि प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इतना ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी प्याज बहुत ही लाभकारी बताया गया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्याज के फायदे के बारे में बताने वाले हैं। आपको बता दें कि प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और यह सभी तत्वों हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं।

प्याज में एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से प्याज हमारी त्वचा को मुहांसों सहित कई प्रकार के संक्रमण से बचाने का कार्य करती है। आप प्याज के प्रयोग से अपने चेहरे की त्वचा को निखार सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने में भी प्याज आपकी मदद कर सकती है।

आज हम आपको प्याज के उपयोग का तरीका बताने वाले हैं, जिनकी मदद से चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए प्याज कारगर होती है। इतना ही नहीं बल्कि रूखी त्वचा की चमक भी वापस ला सकती है। तो चलिए जानते हैं प्याज का इस्तेमाल कैसे करें।

मुहांसे दूर करने के लिए

अगर किसी के चेहरे पर मुहांसे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक प्याज को कद्दूकस कर लीजिए और उसे एक कटोरी में रख लें। कटोरी में कद्दूकस किए गए प्याज में बराबर मात्रा में शहद और ताजा नींबू का रस मिला लीजिए। जब आप इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें तो उसके बाद चेहरे पर मुहांसों से प्रभावित हिस्सों पर इसको लगाएं। इसके बाद 1 या 2 मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश कीजिए और फिर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दीजिए। बाद में आप ठंडे पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लीजिए। आपको यह तरीका हफ्ते में दो या तीन बार करना होगा। इससे जल्दी मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए करें प्याज का इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो ऐसे में आप एक प्याज के छोटे टुकड़े काट लीजिए और इसका रस निकालने के लिए उसको पीस लें। अब आप दो चम्मच ओटमील लेकर इसे बारीक़ पीस लीजिए। अब आपको प्याज का रस लेना होगा और उसमें एक चम्मच ताजा दही और ओटमील पाउडर मिलाना होगा। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर इसका फेस पैक तैयार कर लें। इसके बाद आप चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। करीब 2 मिनट तक सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज कीजिए। 15 से 20 मिनट लगा रहने दें और बाद में ताज और ठंडे पानी से धो लीजिए। आपको हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करना होगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए

आप एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल में प्याज की कुछ बूंदे मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें और पूरे चेहरे और गर्दन पर इसको लगाकर 2 से 3 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज कीजिए। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। बाद में आप ताजे पानी से उसको धो लें। अगर आप हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपकी त्वचा चमकदार बनेगी।

त्वचा की देखभाल के लिए

आप एक प्याज को लेकर उसको कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लीजिए। उसके बाद आप कॉटन बॉल की सहायता से प्याज के रस को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर सूखने के लिए रहने दीजिए। इसके बाद आप पानी से धो लें। एंटी एजिंग स्किन केयर के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

Back to top button