2 तलाक, 3 निकाह ऐसी है पाकिस्तान के नए वज़ीर-ए-आजम की पर्सनल लाइफ

इस्‍लामाबाद : इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्‍होंने क्रिकेट की दुनिया से राजनीति में कदम रखा और इसमें भी सफलता हासिल की। हालांकि इस क्रम में उन्‍हें दो दशक से भी अधिक समय तक संघर्ष करना पड़ा, पर राजनीति के पिच पर उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा सकारात्मक रहा और आज वह पाकिस्‍तान के 22वें प्रधानमंत्री बन गए हैं।

Image result for इमरान खान की  पर्सनल लाइफ

पहले क्रिकेट और फिर राजनीति में सफलता के झंडे गाड़ने वाले इमरान का विवादों से भी बड़े करीब का नाता रहा है। अफेयर और अपनी शादियों को लेकर वह लगातार सुर्खियों में रहे। वह तीन शादियां कर चुके हैं, जिनमें से दो के साथ उनका तलाक हो चुका है। हालांकि पहली पत्‍नी जेमिमा गोल्‍डस्मिथ के साथ उनके रिश्‍ते आज भी ‘दोस्‍ताना’ बताए जा रहे हैं, पर दूसरी पत्‍नी रहीं रेहम खान के साथ उनके रिश्‍ते उतार-चढ़ाव वाले रहे हैं।

Image result for इमरान खान की  पर्सनल लाइफ

रेहम पाकिस्‍तान चुनाव से ठीक पहले इमरान खान पर कई सनसनीखेज आरोप लगा चुकी हैं। उन्‍होंने इमरान पर ड्रग्‍स लेने के साथ-साथ उनके पांच नाजायज बच्‍चे होने की बात भी कही है। रेहम के अनुसार, इनमें से कुछ भारतीय भी हैं। बहरहाल, इमरान का जेमिका और रेहम दोनों से तलाक हो चुका है, जिसके बाद इसी साल फरवरी में उन्‍होंने तीसरा निकाह किया।

कौन हैं इमरान की तीसरी पत्‍नी?

Related image

इमरान ने तीसरी शादी बुशरा मन‍िका से की है

उम्र में इमरान (65) से करीब 20 साल छोटी बुशरा (45) पाकिस्‍तान में पंजाब प्रांत के पाकपत्‍तन में सम्‍मानित पीर हैं। दोनों तलाकशुदा हैं। बुशरा की पूर्व में सीनियर कस्‍टम अधिकारी खावर फरीद मेनका से शादी हुई थी, लेकिन उनका तलाक हो गया। बुशरा बीबी और पिंकी पीर के नाम से मशहूर बुशरा और इमरान की मुलाकात साल 2015 में लोधरन में हुए उपचुनाव के दौरान हुई थी और यहीं से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं। इमरान की तीसरी बेगम संभवत: पर्दे में रहना पसंद करती हैं। इमरान ने इसके उनकी तारीफ करते हुए कहा था कि शादी से पहले उनकी बुशरा से जब भी मुलाकात हुई, उन्‍होंने हमेशा उन्‍हें पर्दे में ही देखा।

ये हैं इमरान की दूसरी पत्‍नी

Rehman Khan

इमरान ने इससे पहले दूसरा निकाह टीवी प्रेजेंटर रेहम खान से जनवरी 2015 में किया था, लेकिन उनका रिश्‍ता एक साल भी नहीं चल सका। 10 महीने बाद ही उनका अलगाव हो गया।

इस साल की शुरुआत में वह उस वक्‍त सुर्खियों में आई थीं, जब उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान में उन्‍हें लगातार धमकियां मिल रही हैं और बीते साल यानी 2017 के सितंबर से ही मिल रही धमकियों के कारण उन्‍हें अपनी बेटी की पढ़ाई भी बंद करनी पड़ी। उन्‍होंने फरवरी में पाकिस्‍तान छोड़ दिया था। लेकिन वह लगातार सुर्खि‍यों में बनी रहीं।

पाकिस्‍तान में चुनाव से ठीक पहले किताब में किए गए उनके सनसनीखेज खुलासों ने भी देश में सियासी धमाल मचाए रखा।

ब्रिटिश अरबपति की बेटी थीं पहली पत्‍नी

जेमिमा खान

इमरान खान की पहली पत्‍नी ब्रिटिश अरबपति जेम्‍स गोल्‍डस्मिथ की बेटी जेमिमा गोल्‍डस्मिथ थीं। 1995 में इमरान से निकाह के बाद उन्‍होंने अपना नाम बदलकर जेमिमा खान कर लिया था और पाकिस्‍तान की परंपराओं व रीति-रिवाजों को अपने जीवन में उतारने का भरसक प्रयास किया।

इस दौरान इमरान की राजनीतिक आकांक्षाओं को उन्‍होंने लगातार समर्थन व सहयोग दिया। लेकिन कई उतार-चढ़ावों के बाद यह शादी टूट गई। दोनों का रिश्‍ता नौ साल चला और उनके दो बच्‍चे भी हैं, जो फिलहाल अपनी मां के साथ लंदन में रहते हैं। हालांकि इमरान और जेमिमा के रिश्‍ते तलाक के बाद भी अच्‍छे बताए जा रहे हैं, जिसका संकेत इमरान को चुनाव में बढ़त के बाद बधाई देने के लिए लिखे जेमिमा के ट्वीट से भी मिलता है।

जेमिमा ने इमरान को अपने ‘बेटों का पिता’ बताते हुए चुनाव में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और राजनीति में उनके पुराने व सघर्ष के दिनों को भी याद किया।

Back to top button
E-Paper