पकिस्तान की मशहूर सिंगर और एक्ट्रेस की मौत, पति ने इस वजह से की हत्या

खैबर  । महिला अभिनेत्री के खिलाफ पाकिस्तान में अपराध का एक और मामला सामने आया है। यहां के खैबर पख्तूनवा में फिल्म अभिनेत्री और गायिका रेशमा की उसकी पति ने ही गोली मारकर हत्या कर दी है। हत्‍या के पीछे जमीनी विवाद बताया जा रहा है। इससे पहले फरवरी में मरदान में गायिका सुंबल की उस समय हत्या कर दी गई थी, जब उसने एक निजी समारोह में शामिल होने से मना कर दिया था।

पुलिस के बताया कि आरोपी ने घर में घुसते ही गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इस हमले में रेशमा बुरी तरह घायल हो गई और मौके पर ही दम तोड़ दिया। इसके बाद आरोपी ने इसे लूट का मामला बनाने के लिए कहानी गढ़ी। मामला एक अगस्‍त का है। पुलिस ने बताया कि यह घटना खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के नौशेरा जिले के नौशेरा कलां इलाके में हुई। यहां के एक अखबार ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि 35 वर्षीय रेशमा के भाई ओबैदुल्ला ने स्थानीय थाने में उनकी हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई है। उसमें उन्होंने यह अपराध करने का आरोप अपने बहनोई फवाद खान पर लगाया है।

प्राथमिकी के अनुसार, रेशमा का पति फवाद खान रहिमाबाद का निवासी है। वह विदेश में काम करता था और हाल ही में स्वदेश आया था। उसके और रेशमा के बीच घरेलू विवाद था। इसलिए रेशमा अपने माता-पिता के साथ रह रही थी। पुलिस के अनुसार, फवाद बुधवार को अपनी पत्नी को वापस घर आने के लिए मनाने की खातिर ससुराल गया था। लेकिन रेशमा उनके साथ जाने के लिए तैयार नहीं हुई। रेशमा के मना करने से गुस्से में आकर फवाद ने उस पर गोली चला दी। रेशमा की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

निशाने पर गायिकाएं और अभिनेत्री
रेशमा की हत्या प्रांत में इस साल महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा की 20वीं वारदात है।  वर्ष 2014 में अफगान गायिका गुलनाज ऊर्फ मुस्कान की पेशावर में हत्या कर दी गई थी। 2010 में स्वात घाटी की गायिका गजाला जावेद की उनके पति ने हत्या कर दी थी। 2009 में पेशावर में अयमान उदास की उसके भाई ने ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

सिंगर और अभिनेत्री सुम्‍बुल खान की हत्‍या
5 फरवरी 2018 को पाकिस्‍तान की सिंगर और अभिनेत्री सुम्‍बुल खान को सिर्फ इसलिए गोलियों से भून डाला गया, क्‍योंकि उन्‍होंने अमीरों की निजी पार्टी में डांस करने से मना कर दिया था। घटना पाकिस्‍तान के मर्दन में हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुम्‍बुल को अमीरों की एक प्राइवेट पार्टी में डांस करने का ऑफर दिया था, लेकिन अभिनेत्री ने इस पार्टी में परफॉर्म करने से इंकार कर दिया था। इस बात से नाराज होकर आरोपियों ने उन्‍हें जबरदस्‍ती घर से लाने की कोशिश की लेकिन सुम्‍बुल के मना करने पर गोली मार दी।

थिएटर अभिनेत्री किस्मत बेग की
26 नवंबर 2016 को यहां थिएटर अभिनेत्री किस्मत बेग की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वारदात को अंजाम तब दिया गया जब एक नाटक में हिस्सा लेने के बाद वह घर लौट रही थीं।

इसी दौरान एक कार और एक मोटरसाइकिल पर सवार लोगों ने उसे रोका और गोलीबारी शुरू कर दी। बहुत अधिक खून बह जाने के कारण किस्मत की मौत हो गई। पुलिस को संदेह था कि किस्मत से अलग हो चुका प्रेमी उनकी हत्या के पीछे हो सकता है।

Back to top button
E-Paper