अगर आपभी खाते है “मूंगफली”, तो ये खबर आपके लिए…

मूंगफली खाने से – मूंगफली यूं तो लगभग सभी को पसंद होती है और सर्दियों में तो इसका मज़ा दोगुना हो जाता है।

कभी दोस्तों के बीच जमी महफिल में साथ देती हैं तो कभी सफर का सहारा बनती हैं। इसका टेस्ट तो बढ़िया होता ही है लेकिन ये हमारे चेहरे को भी कईं फायदें पहुंचाती है जिसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी।

मूंगफली खाने से सुन्दरता बढती है –

मूंगफली सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है,ये गुणों का खजाना है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइटो-न्यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि मूंगफली किस प्रकार हमारे लिए लाभकारी होती है।

मूंगफली खाने से

झुर्रिया नहीं होती है- अगर आप त्वचा को हमेशा जवान और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो इसमें मूंगफली आपकी मदद कर सकती है। मूंगफली में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सि़डेंट चेहरे की लाइन्स, रिंकल्स और दूर करते हैं। साथ ही मूंगफली खाने से विटामिन सी और ई भी हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है और इससे त्वचा में कसावट आती है।

मूंगफली खाने से

त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करती है- अगर आप भी अपने चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान है और अपने चेहरे को बेदाग बनाने के लिए कईं जतन कर चुके हैं तो अब आपको मूंगफली खाने की ज़रूरत है। जी हां, मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट हमारे शरीर को डिटॉक्स करते हैं और त्वचा को बेदाग बनाते हैं।

मूंगफली खाने से

बालों को सफेद होने से रोकती है- अगर आप असमय सफेद हुए अपने बालों से परेशान है तो मूंगफली आपको इस परेशानी से निजात दिला सकती है। मूंगफली बालों को सफेद होने से रोकती है। साथ ही ये बालों की शाइन भी बरकरार रखती है और उन्हे सफेद होने से रोकती है।

मूंगफली खाने से

त्वचा नहीं होती है रूखी- मूंगफली त्वचा के रूखेपन को दूर कर आपके चेहरे पर ग्लो लेकर आती है। इसमें कईं हैल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक हैं।

मूंगफली खाने से

शरीर को ताकत मिलती है- मूंगफली शरीर को एनर्जी भी देती है साथ ही इसे खाने से डाइजेशन सिस्टम भी सुधरता है।

खून की कमी नहीं होती है- अगर आप एनीमिया से ग्रस्त हैं तो आपको रोज़ाना मूंगफली खाना चाहिए, इससे खून की कमी नहीं होती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए है फायदेमंद- अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अवश्य ही मूंगफली का सेवन करना चाहिए, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही तरह से होता है।

मूंगफली खाने से

कब्ज की समस्या दूर होती है- मूंगफली के नियमित सेवन से पाचन सुधरता है और कब्ज की समस्या दूर होती है।

हड्डियां मजबूत होती हैं- मूंगफली खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं क्योकि इसमें विटामिन डी और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

मूंगफली खाने से

मूंगफली खाने से – मूंगफली के इन फायदों को जानकर आप सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं , बल्कि हैल्थ के लिए भी इसे खाएंगे, ये हम जानते हैं। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर कर और लोगों तक भी पहुंचाए जिससे वो भी इसका फायदा उठा सकें।

Back to top button
E-Paper