पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम पर भजापा प्रवक्ता का विवादित बयान, कहा- ये तो अच्छी बात है….

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दसवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई. देशभर में पट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए हैं. हालांकि बीजेपी के प्रवक्ता नलिन कोहली इसे अच्छी खबर की तरह देखते हैं.

नलिन कोहली ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘तेल की कीमतों में उछाल राज्यों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि इससे उन्हें वैट के जरिये ज्यादा राजस्व मिल सकेगा. हां इससे केंद्र को भी ज्यादा एक्साइज़ ड्यूटी मिलेगी, लेकिन इससे राज्यों को भी फायदा मिलता है.’

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, ‘वित्त आयोग के मुताबिक, केंद्र को मिलने वाली एक्साइज़ ड्यटी का 42% हिस्सा राज्यों को दिया जाता और बाकी बची राशि जनकल्याण के कामों में इस्तेमाल होती है.’

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘अगर राज्य इस बारे में सोचे तो यह प्रेटोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा का सही समय है.’

बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा हुआ, जिसके साथ यहां पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई, जो अब तक का सबसे ऊंचा रिकॉर्ड है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.72 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है.

वहीं डीजल के दाम की बात करें तो इनमें भी लगभग 20 पैसे का इजाफा देखा गया है. दिल्‍ली में डीजल 71.34 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है तो मुंबई में डीजल 75.74 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

जल्द दाम घटने की उम्‍मीद कम
एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च (कमोडिटीज व करेंसी) के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है. इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं.

वहीं इससे पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा था, ‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमतों के चलते यह हालात बने हैं और सरकार इसे लेकर फिक्रमंद है.

Back to top button
E-Paper