कोलकाता में घमासान : कमिश्नर को गिरफ्तार करने पहुंची सीबीआई टीम के 5 अफसर को पुलिस ने लिया हिरासत में

CBI officers arrested by Kolkata Police

कोलकाता । कोलकाता में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और कोलकाता पुलिस के बीच टकराव की स्थिति बन गई है। रविवार शाम कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर पहुंची सीबीआई की टीम को घर में घुसने से पहले ही कोलकाता पुलिस की टीम ने हिरासत में ले लिया और शेक्सपियर सरणी थाना लेकर पहुंची। दरअसल हुआ यह कि सारदा और रोज वैली चिटफंड मामले में संदिग्ध संलिप्तता के आरोप में सीबीआई की टीम कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ करना चाहती है। कई बार नोटिस भेजने के बावजूद वे हाजिर नहीं हुए थे।

इसके बाद मीडिया में ऐसी खबरें चलने लगी थीं कि सीबीआई कोलकाता पुलिस आयुक्त को गिरफ्तार करना चाहती है। इसे लेकर रविवार शाम पुलिस मुख्यालय लाल बाजार में कोलकाता पुलिस की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई और साफ किया गया कि ऐसी खबरें बेबुनियाद हैं और इनमें कोई सच्चाई नहीं है। इसके बाद ही सीबीआई की टीम कोलकाता पुलिस आयुक्त के घर जा पहुंची। सीबीआई टीम से पुलिस आयुक्त के आवास की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों ने तलाशी अथवा पूछताछ के लिए आवश्यक वारंट की मांग की, जो उनके पास नहीं था। इसके बाद सीबीआई की टीम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और शेक्सपियर सरणी था ना ले गई।

कोलकाता पुलिस आयुक्त के घर पहुंची सीबीआई की टीम, पुलिस भी जा पहुंची सीबीआई के दफ्तर

बताते चले कोलकाता में केंद्र और राज्य सरकारों की एजेंसियों के बीच टकराव की स्थिति बन गई है। रविवार दोपहर एक तरफ कोलकाता पुलिस की ओर से पुलिस मुख्यालय लाल बाजार में पत्रकार सम्मेलन कर दावा किया गया कि कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को सीबीआई के हाथों संभावित गिरफ्तारी की चर्चा बेबुनियाद है और इसे लेकर अफवाह फैलाई जा रही है। उधर, शाम होते-होते सीबीआई की टीम पार्क स्ट्रीट इलाके में स्थित कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर जा पहुंची है। हालांकि राजीव कुमार के घर में सीबीआई अधिकारियों को घुसने नहीं दिया गया। उनके आवास की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारियों ने सीबीआई की टीम से तलाशी लेने अथवा पूछताछ से संबंधित वारंट मांगा। इधर, दूसरी ओर कोलकाता पुलिस की टीम भी सॉल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित सीबीआई के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय में जा पहुंची। दावा किया गया है कि सीबीआई अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए ही पुलिस की टीम वहां पहुंची थी। इधर पुलिस आयुक्त के घर पहुंची सीबीआई की टीम वहीं खड़ी है और अभी वापस नहीं गई है।

पुलिस आयुक्त को पकड़ने में जुटी सीबीआई के दफ्तर को पुलिस ने घेरा

अरबों रुपये के सारदा और रोज वैली चिटफंड मामले में संदिग्ध संलिप्तता के आरोप में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को गिरफ्तार करने में जुटी सीबीआई के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय को पुलिस की टीम ने घेर लिया है। रविवार शाम को सीबीआई के उपायुक्त स्तर के दो अधिकारी पुलिस आयुक्त के लाउडन स्ट्रीट घर पहुंचे थे। उसके ठीक बाद विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट की टीम बड़ी संख्या में सॉल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित सीबीआई के पूर्व क्षेत्रीय मुख्यालय में जा पहुंची और प्रत्येक निकासी द्वार को घेर लिया। हालात ऐसे हैं कि रविवार के दिन यहां ड्यूटी पर आने वाले सीबीआई अधिकारियों को बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। यहां तक कि जिनकी ड्यूटी खत्म हो गई है, उन्हें भी घर नहीं जाने दिया जा रहा है। इसकी वजह क्या है? इस बारे में कोई भी जानकारी पुलिस की ओर से नहीं दी गई है। कुल मिलाकर कहा जाए तो सीबीआई के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय को कोलकाता पुलिस की टीम ने घेर लिया है।

Back to top button
E-Paper