कान्हा के जन्म से पूर्व ब्रजभूमि को मुख्यमंत्री ने 402 करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात

No


मथुरा,। कान्हा के जन्मोत्सव से पूर्व ब्रजवासियों को विकासोत्सव के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार लगभग 402 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात दी। वृंदावन नगर में स्थित कृष्ण कुटीर में पहुंच निराश्रित महिलाओं के लिए आश्रय सदन का उद्घाटन किया, जिसमें लगभग 1000 निराश्रित महिलाएं रह सकती है। उन्होंने कहा कि निराश्रित माताओं और बहनों को उनके परिवार वाले छोड़ देते हैं, यह कदापि सही नहीं है। उनका अकेलापन उन्हें साधना नहीं करने देता, जिसको देखते हुए केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार ने कृष्ण कुटीर में आश्रय सदन बनाया है, जहां माताएं एवं बहनें भजन, कीर्तन के साथ-साथ एवं स्वयं रोजगार में भी अपनी भागीदारी कर सकती है। जिससे उनके द्वारा किए गए कार्यों से विकास होगा।

शुक्रवार ब्रज तीर्थ विकास परिषद का द्वारा वृंदावन में आयोजित कार्यक्रम में 40 मिनट देरी से पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां देश के सबसे बड़े आश्रय सदन का आवलोकन किया, वृंदावन की कृष्ण कुटीर में मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और सांसद हेमामालिनी भी थीं। केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के साथ कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने रिमोट दबाकर इसका शुभारंभ किया। इस दौरान यहां पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। आपको बता दें कि यह कृष्ण कुटीर सदन 56 करोड़ की लागत से बना है।

काशी और वाराणासी में भी बनेंगे कृष्ण कुटीर

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान कृष्ण की नगरी में बना कृष्ण कुटीर सदन अब निराश्रित महिलाओं के लिए लखनऊ तथा वाराणसी में भी बनाया जाएगा। महिलाओं के लिए निराश्रित होने के साथ साधना करना मुश्किल है। ऐसी महिलाओं के लिए आश्रय सदन की जरुरत है। संपत्ति को लेकर लोग तथा परिवार अपने घर की महिलाओं को ठुकरा देते हैं, जो कदापि गलत है। ऐसी महिलाओं को सदन में लाया जाए। यहां रहने वाली वृद्धाओं की देखभाल जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ जिला प्रशासन करेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर महीने स्वास्थ्य शिविर लगाएगा। उनके लिए संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। उनके हुनर को संवारते हुए स्वयं रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं उनके साथ आयी केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कुटीर के निर्माण पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के आश्रय सदन अन्य स्थानों पर भी बनाए जाने की आवश्यकता है, जिससे निराश्रित माताओं और बहनों की देखभाल हो सके। 

Back to top button
E-Paper