क्या आपको भी हो रही है बदलते मौसम की वजह से ये समस्या, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय…  

जब सर्दी के मौसम की शुरुआत होती है  तब ये सारी परेशानिया जैसे  नाक बंद होना सिर दर्द होना नाक से पानी आना जैसी समस्या का होना आम बात है  मगर  ऐसी समस्या आपको बार-बार परेशान करती है तो ये चिंताजनक है,  आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इस समस्या की वजह से आपको साइनस नाम की बीमारी के होने का खतरा होता है जब साइनस की समस्या होती है तो इससे आंखों और माथे पर इंफेक्शन महसूस होने लगता है इसके साथ ही झुकने और लेटने पर सिर का दर्द अधिक बढ़ जाता है वैसे देखा जाए तो साइनस का इलाज ऑपरेशन के माध्यम से किया जाता है परंतु यह ऑपरेशन सफल हो इसके बारे में पक्का नहीं कहा जा सकता है इन्हीं सब कारणों से अगर आप साइनस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से साइनस की समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपायों को बताने वाले हैं इसके साथ ही साइनस की समस्या होने के लक्षण भी आपको बताएंगे।

आइए जानते हैं साइनस की समस्या के लक्षणों के बारे में

  • साइनस की समस्या में आवाज में बदलाव सिर दर्द और सिर का भारी होना है।
  • जब किसी व्यक्ति को साइनस की समस्या होती है तो उसकी नाक जाम होना कफ गले में खिचखिच और बलगम आता है।
  • साइनस की समस्या में हल्का बुखार आंखों में पलकों के ऊपर या दोनों किनारों पर दर्द रहता है।
  • साइनस की समस्या में चेहरे के आसपास दर्द महसूस होता है या फिर चेहरे पर सूजन आती है।

आइए जानते हैं साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

  • अगर आप साइनस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में अदरक के छोटे छोटे टुकड़े काट लीजिए और इसके अंदर डाल दे कुछ देर पश्चात इसको छानकर इसका सेवन कीजिए इससे आपको काफी आराम प्राप्त होगा।
  • अगर साइनस की समस्या में आप के सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप एक लहसुन और एक प्याज को पानी में उबाल लीजिए और इस पानी का भाप लीजिए इससे साइनस के कारण होने वाले सिर दर्द से आराम मिलेगा।
  • अगर आपको साइनस की समस्या की वजह से कुछ ज्यादा ही परेशानी हो रही है तो ऐसी स्थिति में आप प्याज के रस को नाक में डालें इससे साइनस के सिर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

  • अगर आप रोजाना नियमित रूप से शहद का सेवन करते हैं तो इससे साइनस की वजह से होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है इसके अतिरिक्त आप कच्चे लहसुन की एक कली को रोजाना खाएं इससे साइनस की समस्या में आराम मिलेगा।

  • साइनस की समस्या में आप एक कप साफ गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच नमक मिला लीजिए फिर ड्रॉपर की सहायता से इस घोल की दो बूंद नाक में डालें इससे साइनस की समस्या में तुरंत फायदा मिलेगा।
  • जिन व्यक्तियों को साइनस की समस्या है अगर वह गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल को गालो के ऊपर रखकर सिकाई करते हैं तो इससे साइनस में आराम मिलता है।
Back to top button
E-Paper