बस 1 दिन में आसानी से घटेगा 1 किलो वजन, आज ही करे ये उपाय…

 क्‍या आप भी अपने निकले हुए पेट से परेशान हैं! अगर वजन घटाने के नुस्‍खे ढूंढ रहे हैं तो जान लें क‍ि 24 घंटे में आप 1 किलो वजन आराम से कम कर सकते हैं। यहां जानें न‍िकले पेट को कम करने का आसान तरीका।

नई दिल्‍ली: खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। भारत में आज हर दूसरा इंसान अपने निकलते हुए पेट से परेशान है। मोटापे की वजह से रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक कि किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कई लोग हैं जो मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं और बेस्‍वाद खाना खाते हैं।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप 1 दिन में लगभग 1 किलो वजन आराम से घटा सकते हैं। जी हां, अपनी सामान्‍य रुटीन लाइफ में थोड़े से बदलाव कर के आप आराम से 1 किलो वजन घटा सकते हैं। इसके ल‍िए आपको ज्‍यादा जुगत भी नहीं लगानी पड़ेगी और थोड़ा अलर्ट रहकर पेट भी अंदर हो जाएगा।

वजन घटाने या फिर पेट कम करना इतना मुश्‍क‍िल नहीं है जितना आमतौर पर समझा जाता है। यहां जानें वो ट्रिक्‍स ज‍िनकी मदद से आप अपनी निकलती तोंद को 1 ही दिन में कम कर सकते हैं। अगर इन बातों को लेकर आप सचेत रहेंगे तो आराम से एक द‍िन में वजन का फर्क महसूस करेंगे।
1. ना खाएं शक्‍कर 
वजन कम करने के लिए शक्‍कर युक्‍त चीजों का सेवन कम करना चाहिए। मोटापा कम करने के लिए आपको शक्‍कर से बनी मिठाइयों और चॉकलेट से दूरी बना कर रखना चाहिये क्‍योंकि ये आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा कर देते हैं।

2. आहार में लें प्रोटीन 
मोटापा घटाने में प्रोटीन का काफी योगदान होता है। यदि आप नॉन वेज नहीं खा सकते तो प्रोटीन के लिए पनीर, दही, दालें और राजमा का सेवन करें। प्रोटीन आपकी भूख को दबाता है जिससे बारबार खाने की इच्‍छा कम होती है।

3. ग्रीन टी का सेवन करें 
शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा कर मोटापा कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से फैट तेजी से बर्न होगा।

4. रोज करें एक्‍सरसाइज 
मोटापा कम करने के लिए शरीर को एक्‍टिव रखना बेहद जरूरी है। समय मिलने पर वॉकिंग, जॉगिंग या सीढ़‍ियां चढ़ कर फैट बर्न करें।

5. गर्म पानी पिएं 
शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए गर्म पानी पीना बेहद जरूरी है। जब आपका शरीर डिटॉक्‍स होने लगेगा तब मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने लगेगा और आप स्‍लिम होने लगेंगे।

Back to top button
E-Paper