चाहे जितनी पुरानी हो खांसी, जड़ से खत्म करेगा ये आसान घरेलू नुस्खा

आज के समय में हर कोई किसी न किसी समस्या से परेशान रहता है वहीं अगर बात करें शारीरीक समस्या की तो इतने बिजी शेड्यूल, खानपान में लापरवाही व प्रदुषित वातावरण हर किसी को कहीं न कहीं प्रभावित कर ही रही है।जी हां इस बदलते लाइफस्टाइल और मौसम के चलते अधिकतर लोगों को खांसी होने की शिकायत रहती है। आजकल सर्दियों का मौसम है। यानि कि ठंड के कारण होने वाली खांसी सामान्य होती है। लंबे समय से चली आ रही खांसी यकीनन आपको पूरी तरह से दुखी करती होगी।

वैसे तो ये सामान्य बिमारी है लेकिन अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाएगा तो इससे अन्य कई सारी परेशानियां उत्पन्न होती रहती है और धीरे धीरे व्यक्ति की तकलीफ और बढ़ सकती है। वहीं ये भी बता दें कि इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी खांसी जल्दी ठीक नहीं होती है। ये खांसी बहुत ही भयंकर होती है। अगर खांसी लगातार 2 हफ्ते से ज्यादा रहे, तो ऐसे में चिंता का विषय है, और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लेकिन अगर खांसी नॉर्मल है, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी तीन चीजें, जिनको खाने से खांसी जुकाम जड़ से खत्म हो जाती है।

खांसी ठीक नहीं होने पर बहुत से लोग बाजार में मौजूद केमिकल युक्त दवाओं के इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते है इन केमिकल युक्त दवाओं के इस्तेमाल से आपके शरीर में साइड इफेक्ट होने का खतरा भी होता है, अगर आप ऐसे किसी भी खतरे से बचना चाहते हैं तो आपको हमेशा आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आपकी कितनी भी पुरानी खांसी हो या फिर कैसी भी खांसी हो सही हो जाएगी।

तो ये है वो उपाय

इस उपाय के लिए आपको सबसे पहले केले के 2 सूखे पत्तों को लेना होगा इतना ही नहीं इकसे बाद इन पत्तों को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें। फिर इसके बाद अच्छी तरह से इन पत्तों के सूख जाने के बाद इन पत्तों को आग में जलाकर राख बना लें। राख बन जाने के बाद इसमें 250 ग्राम शहद डालकर अच्छी तरह से मिला दें। ऐसा करने के बाद आप इस तैयार मिश्रण को एक साफ बोतल में रख दें और रोज सुबह-शाम इस मिश्रण का सेवन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी खांसी से ठीक हो जाएगी। वहीं बता दें कि इसके अलावा अगर आप चाहे तो बिना किसी टेंशन के ही सेवन कर सकते हैं। ये एक आयुर्वेदिक उपाय है इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

Back to top button
E-Paper