पांचवे चरण का चुनावी दंगल : राहुल गांधी ने किया रायबरेली के मतदान केंद्रों का निरीक्षण, मुंबई में सचिन तेंदुलकर ने डाला वोट

नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण की वोटिंग आज (20 मई) को शुरू हो गई है। इस फेज में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे से हुई मतदान की प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। इस चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, स्मृति ईरानी, राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल जैसे दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, पांचवे चरण में कुल 695 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिनमें से 613 पुरुष जबकि 82 महिलाएं हैं। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इन उम्मीदवारों में से 23 फीसदी यानी 159 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 227 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में है। सबसे ज्यादा संपत्ति यूपी झांसी सीट से बीजेपी के उम्मीदवार अनुराग शर्मा के पास है। रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति 212 करोड़ रुपये है। अब तक हुए चार चरणों में देश की सभी 543 सीटों में सेस 380 पर चुनाव हो चुका है। इस चरण की 49 सीटों को मिलाकर यह आंकड़ा 429 हो जाएगा। इसके बाद 25 मई और 1 जून को होने वाले छठे और सातवें चरण में बाकी बची 114 सीटों पर वोटिंग होगी। चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित होगा। इन राज्यों में की सीटों पर हो रहा चुनाव जिन 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान हो रहा है वो हैं – यूपी (13 सीट), महाराष्ट्र (13 सीट), पं. बंगाल (7), ओडिशा (5), बिहार (5), झारखंड (3) और लद्दाख व जम्मू-कश्मीर (1-1 सीट) बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए ने इन 2019 में एनडीए ने 49 सीटों पर एकतरफा जीत हासिल की थी। 41 सीटें एनडीए ने जीती थीं जबकि केवल एक यूपी के रायबरेली सीट ही कांग्रेस के खाते में आ पाई थी। राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी से हार गए थे। उन्हें बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने 50 हजार वोटों से मात दी थी।  

ऋतिक रोशन ने किया मतदान, लोगों की दी ये सलाह

अभिनेता ऋतिक रोशन और उनके परिवार ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर जाकर वोटिंग की। वोट डालने के बाद उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वो वोट देने से पहले उम्मीदवारों का अध्ययन करें और जानें कि वो किसे वोट दे रहे हैं।  

अभिनेत्री विद्या बालन ने किया मतदान

 

सचिन तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर ने डाला वोट

  मुंबई के एक मतदान केंद्र पर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने डाला वोट।  

रायबरेली में मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे राहुल गांधी

रायबरेली में राहुल गांधी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वोटरों से बातचीत भी की। कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर इसका वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘रायबरेली के बछरावां में मतदान केंद्र के निरीक्षण के लिए पहुंचे राहुल गांधी। मतदान आपका अधिकार ही नहीं, आपकी जिम्मेदारी भी है। देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं, वोट जरूर दें।’

पीएम मोदी को हटाना चाहती है जनता – तेजस्वी यादव

 

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर उनके 10 साल के कार्यकाल को लेकर जमकर निशाना साधा। आरजेडी नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी 10 साल के हिसाब में बताएं कि उन्होंने देश की कौन-सी चिंता की है, जिसको उन्होंने सुधारा है। बेरोजगारी, महंगाई बढ़ा दी। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया। अब जनता उनको हटाना चाहती है।”

बीजेपी के विरोध में खड़े हुए लोग – दिग्विजय सिंह

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता और एमपी की राजगढ़ सीट से उम्मीदवार दिग्विजय ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, “हमारा INDIA गठबंधन मजबूती के साथ खड़ा हुआ है और भारी तादाद में लोग बीजेपी का विरोध करने के लिए बाहर खड़ा हो गया है।”  

भाजपा की कथनी-करनी में फर्क नहीं – अपर्णा यादव

पांचवे चरण की वोटिंग के बीच बीजेपी नेता अपर्णा यादव ने कहा, “मैं सभी से वोट करने की अपील करूंगी… मैं समझती हूं कि भाजपा की कथनी-करनी में कभी फर्क नहीं रहा है। प्रधानमंत्री का नारा सबका साथ सबका विकास का नारा तीसरी बार पूरा होते दिखेगा।”  

अभिनेता इमरान हाशमी ने डाला वोट

       

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें