यूपी : टीजीटी-PGT शिक्षक भर्ती में आवेदन की आखिरी तारीख फिर बढ़ी, जानें नया शेड्यूल

लखनऊ. UP TGT PGT Teachers: उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कालेजों में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई थी। जिसे बढ़ाकर पांच मई किया गया था। इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी एनआइसी के ई-परीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।

बढ़ी आवेदन की तारीख

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोरोना महामारी के प्रसार और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए वीकेंड लॉकडाउन के कारण चयन बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम रूप से दस दिन का अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया गया है। अब ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करने, शुल्क जमा करने और ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथियां क्रमश: 10 मई, 12 मई और 15 मई निर्धारित की जाती हैं।

15 मार्च को जारी हुआ था नोटिफिकेशन

प्रदेश के एडेड माध्यमिक कालेजों में 15198 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड ने 15 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया था। जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार टीजीटी के 12603 व पीजीटी के 2595 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। अब ऑनलाइन पंजीकरण 1 मई 2021 तक, शुल्क 3 मई 2021 और आवेदन की अंतिम तारीख 5 मई 2021 निर्धारित की गई है।

ये होगी योग्यता और आवेदन शुल्क

टीजीटी के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास बीएड की भी डिग्री होनी चाहिए। वहीं पीजीटी के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पोस्ट ग्रेजुएड होना अनिवार्य है। इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं चाहिए. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए चयन बोर्ड की ओर से जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं। सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी और ईडब्ल्यूएस के लिए 450 रुपए और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

Back to top button
E-Paper