अब नहीं लगाने पड़ेगे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ के चक्कर, जानिए नई सर्विस…

अगर आप ड्राइव करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. वो इसलिए क्योंकि ड्राइव करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत अहम होता है. वहीं अब खबर ये आ रही है कि ड्राइविंग लाइसेंस में बड़ा बदलाव किया गया है. वैसे देश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहे है. दरअसल, अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या उसे रिन्यू करवाना हो, इसके लिए आपको आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप अब ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई काम आसानी से घर बैठे ही कर सकेंगे. जी हां पहले एक-एक काम के लिए आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब इस नए नियम से उससे आपको राहत मिल जाएगी.

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन काम करना पसंद करते है. इसमे बैंक से लेकर सरकारी विभागों के कई काम अब ऑनलाइन तरीके से ही हो रहे हैं. ऐसे में अब इस नए नियम की मदद से आप ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई छोटे-बड़े काम घर बैठकर कर सकते हैं. चाहें नया बनवाना हो या रिन्यू करना हो. बता दें कि हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बदलाव करने के लिए कहा है. इसमे आरटीओ के ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई कामों को भी ऑनलाइन तरीके से करवाने का फैसला किया गया है. जिससे चालक को बार-बार परेशान न होना पड़े. 

बता दें कि मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब आप आरटीओ से जुड़े 18 काम ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं. इन कामों को करने के लिए अब आरटीओ के दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है. दरअसल इस ऑनलाइन माध्यम से मंत्रालय ने आधार-प्रमाणीकरण आधारित संपर्क रहित सर्विस की शुरुआत की है.

जिसकी मदद से आप बिना कहीं बाहर गए घर बैठकर ऑनलाइन ही अपना काम कर सकेंगे. और ऑनलाइन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सरकार द्वारा लागू नई सर्विस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जिससे जानकर ही आप इस नई सर्विस का फायदा उठा सकते है. तो आइए बताते है ये नई सर्विस— 

इस नई सर्विस की मदद से आप आधार-प्रमाणीकरण के आधार पर वाहन रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी 18 तरह की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. ये सब ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं. इसके लिए केवल आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद अपने राज्य और शहर का चुनाव करना होगा. लर्निंग लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा. जिसमें आपको अपना पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ की जानकारी देनी होगी. साथ ही इसे आधार कार्ड से लिंक करना होगा. जिसके बाद आपके लिए कई तरह की सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम में खुल जाएगी. इन सर्विस में लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल, ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलना जैसी सर्विस शामिल है. इसके अलावा आप डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस में एड्रेस चेंज करवाना, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को छोड़ना के अलावा मोटर वाहन के अस्थायी पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें