अलीगढ़ नगर निगम ने गाइड लाइन जारी करते हुए कहा-पूर्ण रूप से प्रतिबंध है शुष्क शौचालय का प्रयोग….

शौचालयों के साथ सेप्टिक टैंक भी अनिवार्य है। बिना सेप्टिक टैंक के घरों में शौचालय मिले तो नगर निगम गृहस्वामी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराएगा। ये सख्ती स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की महापरीक्षा को देखते हुए भी की जा रही है। इस महापरीक्षा में अलीगढ़ नगर निगम शामिल है। सर्वेक्षण में भारत सरकार के तय मानकों में व्यवस्थित शौचालय भी हैं। बिना सेप्टिक टैंक के शौचालयों का मल नालियों में बहा दिया जाता है। शुष्क शौचालय भी प्रतिबंधित हैं। ऐसे शौचालयों पर भी नगर निगम की टीम नजर रखे हुए है। वहीं, शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। बुधवार को जवाहर भवन में आयोजित कार्यशाला में इन्हीं सब बिंदुओं पर मंथन हुआ। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने अधीनस्थ अफसरों के दायित्व निर्धारित किए हैं।

ये शर्त करनी होगी पूरी

अपर नगर आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में सहयोग, संवाद और विश्वास के साथ जन सहभागिता ही अलीगढ़ को अच्छे अंक दिलाएगी। उन्होंने कहा कि जहां एक और देश के सभी नगर निगम इस महापरीक्षा में अपने शहर को अव्वल लाने की कोशिश में जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर अलीगढ़ नगर निगम इस बार बेहतर से बेहतर प्रयास कर अपनी पिछली रैंक को सुधार कर पहले पायदान पर आने के लिए प्रसारत है। अपर नगर आयुक्त ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में किस तरह सफलता हासिल की जाए और क्या-क्या मानक तय समय में पूरे किए जाएं, इसी पर मंथन के लिए कार्यशाला आयोजित की गई थी। निगम की टीम को मुस्तैदी के साथ इसमें जुटने के दिशा-निर्देश दिए हैं। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा शहरवासियों के सहयोग और विश्वास के बिना नगर निगम के सभी प्रयास शून्य हैं। लोगों को नगर निगम के साथ सकारात्मक सहयोग और नगर निगम की कार्यप्रणाली पर विश्वास करने की जरूरत है। हर एक नागरिक को अपने शहर के प्रति स्मार्ट सोच को विकसित करने की आवश्यकता है। क्योंकि, एक स्मार्ट सोच के साथ शुरू की गई मुहिम निश्चित रूप से सफलता के पथ पर अग्रसर होती है। अपर नगर आयुक्त ने गंदगी करने वालों के विरुद्ध हर रोज अभियान चलाने के साथ प्रतिबंधित पालीथिन इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया स्वच्छ भारत मिशन की गाइडलाइन के अनुसार शुष्क शौचालय का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। यदि कोई भवन स्वामी बिना सेप्टिक टैंक या शुष्क शौचालय का प्रयोग करता है तो उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

ये रहे मौजूद

कार्यशाला में ये रहे मौजूद कार्यशाला में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनके माथुर, सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी विनय कुमार राय, अधिशासी अभियंता अशोक कुमार भाटी, सहायक अभियंता सिब्ते हैदर, सहायक अभियंता अतर सिंह, लक्ष्मण सिंह, कर अधीक्षक राजेश कुमार, वर्कशाप लिपिक अंकित सिंह, राजपाल अवर अभियंता हेमेंद्र गौतम, अमरीश वर्मा, योगराज सिंह, स्वच्छता निरीक्षक योगेंद्र यादव, अनिल आजाद, अनिल सिंह, विशन सिंह, प्रदीप पाल, रमेश चंद्र सैनी, रामजीलाल, समय सिंह, मीडिया सहायक अहसान रब आदि थे

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें