आगरा-अलीगढ़ मंडल में आजादी के बाद लोकतंत्र के हर उत्सव में शामिल हुए 3718 मतदाता

मतदाता लोकतंत्र की सबसे बड़ी पूंजी है। आगरा-अलीगढ़ मंडल में 3718 मतदाता ऐसे हैं, जो आजादी के बाद लोकतंत्र के हर उत्सव (चुनाव) में शामिल हुए हैं। इनमें सर्वाधिक 1785 मतदाता अलीगढ़ जिले के हैं। ये मतदाता उम्र का सैंकड़ा पार कर चुके हैं। इस बार भी अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए उनमें जोश है। आयोग ने 80 साल से ऊपर के सभी मतदाताओं को इस बार घर से वोट डालने का मौका दिया है। ऐसे में प्रशासनिक अफसर इसकी तैयारी में जुट गए हैं। पोस्टल बैलेट के माध्यम से इन्हें वोट डालने का मौका मिलेगा। विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद प्रशासन इन मतदाताओं के लिए भी तैयारी कर रहा है। आगरा-अलीगढ़ मंडल के आठ जिलों की 40 विधानसभाओं में दो चरणों में चुनाव होना है। मतगणना 10 मार्च को होनी है। इन चुनावों को लेकर युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक में मतदान को लेकर खासा उत्साह है। 18 से 19 साल के बीच के मतदाता पहली बार चुनावों में वोट डालेंगे।

यह है शतायु मतदाता की स्थिति

अलीगढ़ मंडल के चार जिलों में कुल 2617 शतायु मतदाता हैं। इनमें सबसे अधिक 1785 मतदाता अलीगढ़ जिले में हैं। कासगंज में 437 मतदाता हैं। एटा में 102 व हाथरस में 293 मतदाता हैं। आगरा मंडल के चार जिलों में 1101 मतदाता सौ साल से अधिक आयु के हैं। इनमें आगरा जिले में सबसे अधिक 633, मैनपुरी में 61 व फिरोजाबााद में 407 मतदाता हैं। मथुरा में सौ साल से अधिक आयु के मतदाता अभी चिह्नित नहीं किए गए हैं।

घर से वोट डालने का मिलेगा मौका

चुनाव आयोग ने इस बार 80 साल से अधिक उम्र वाले सभी मतदाताओं को घर से वोट डालने का मौका दिया है। ऐसे में सौ साल से ऊपर वाले मतदाताओं को भी इसका लाभ मिलेगा। पोस्टल बैलेट से यह घर बैठे ही अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे।

मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। इस बार उम्र के हिसाब से भी मतदाताओं का विभाजित किया गया है। 80 साल से अधिक उम्र के सभी मतदाताओं को घर से वोट डालने का मौका मिलेगा।

कौशल कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान को लेकर हमेशा उत्सुकता रहती है। पहले दो-दो घंटों केंद्र की लाइन में खड़ा रहकर मतदान करना पड़ता था, लेकिन समय के साथ सब कुछ बदल गया है। बैलेट पेपर के बाद ईवीएम मशीन से वोट पड़ने लगे हैं। अब कोरोना काल में आयोग ने बुजुर्ग मतदाताओं को घर से वोट डालने का मौका देकर अच्छी पहल की है।

जगदीश प्रसाद, खैरापतान, अतरौली, अलीगढ़

मतदान हर व्यक्ति का अपना निजी अधिकार है। सभी लोगों को इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए। चुनाव में एक वोट की भी काफी कीमत होती है। हमारे सामने कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब एक वोट से ही प्रत्याशी की हार जीत हो गई। हर व्यक्ति को सोच समझकर अपने वोट का प्रयोग करना चाहिए।

लीला देवी, करहला, अकराबाद, अलीगढ़

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें