इस बिमारी की परेशानी को दूर करेंगे यह आहार

क्या आप जानते है कि यूरिक एसिड समय के साथ-साथ बढ़ने वाली समस्या है. शरीर में इस एसिड के बढ़ने की वजह से व्यक्ति को अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है. अर्थराइटिस के वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है, जिस कारण असहनीय दर्द होता है. इस दर्द का असर सेहत पर भी धीरे-धीरे दिखने लगता है. बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होता है. यूरिक एसिड रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. हालांकि अपने खानपान पर विशेष ध्यान देकर इसकी मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. तो आज हम इन्ही के बारें में बात करेंगे….

फाइबर वाला आहार: फाइबर हमारी सेहत के लिए कई मायनों में अच्छा है. उच्च फाइबर वाले भोजन से आप बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को भी कंट्रोल कर सकते हैं. यह हमारे शरीर में यूरिक एसिड को सोखने का काम करता है. दाल, फ्लेक्सीड, ब्रोकली, सेब, नाशपाती आदि उच्च फाइबर वाले आहार हैं.

विटामिन डी से परिपूर्ण भोजन: बढ़े हए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी से परिपूर्ण आहार के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. दूध, दही, अंडा, मछली आदि विटामिन डी के मुख्य स्रोत हैं. इसके अलावा संतरा, चेरी, बेरी जैसे फलों कों अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

रामबाण नुस्खा: आप जितनी ज्यादा फैटी चीजें खाएंगे यूरिक एसिड के लिए उतना ही बुरा होगा. अगर आपका युरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो फैटी और शुगर से भरपूर खान-पान से खुद को दूर रखें. यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या होने पर एल्कोहोल का सेवन नहीं करना चाहिए.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें