ऐसा देश जहां सांप के काटने से नहीं होती किसी की मौत, जवाब जानकर रह जाएंगे चकित …

-आयरलैंड में कभी था ही नहीं सांपों का अस्तित्व

नई दिल्ली (ईएमएस)। हर साल सांपों से काटने से होने वाली मौतों के मामले में भारत का नंबर सबसे पहले आता है। सांपों के बारे में ऐसे कई तथ्य हैं जो बहुत से लोग नहीं जानते हैं। ऐसी ही एक बात है ये भी है कि दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां सांप के काटने से किसी की मौत नहीं होती।

ये चौंकाने वाली बात है लेकिन सच भी है। इस देश में सांप के काटने से किसी की मौत नहीं होती क्योंकि इस देश में आज तक कोई भी सांप नहीं देखा गया है। ऐसे में जब देश में सांप नहीं हैं, तो वहां सांप के काटने से मौत का सवाल ही नहीं उठता। हम जिस देश के बारे में बात कर रहे हैं, वो आयरलैंड है। उत्तर-पश्चिमी यूरोप में स्थित इस देश में कोई सांप नहीं हैं। आज तक आयरलैंड में कभी भी सांप नहीं देखा गया है।
आयरिश सरकार के जीवाश्म कार्यालय के रिकॉर्ड में ऐसा कोई सबूत नहीं है, जो ये बताता हो कि उस देश में कभी सांप मौजूद थे। विशेषज्ञों के मुताबिक, आयरलैंड में कभी सांपों का अस्तित्व कभी था ही नहीं। वैज्ञानिक व्याख्या ये है कि लगभग 10,000 साल पहले हिमयुग के दौरान आयरलैंड बर्फ से ढका हुआ था। हालांकि सांप ठंडे खून वाले जानवर हैं, लेकिन उन्हें अपने रक्त में हीमोग्लोबिन के आवश्यक स्तर को बनाए रखने के लिए अपने आसपास से गर्मी लेने की ज़रूरत पड़ती है। बर्फ से ढके आयरलैंड में उनके लिए ऐसा संभव नहीं था। ऐसा नहीं है कि सिर्फ आयरलैंड में ही सांप नहीं हैं।

दुनिया में कुछ और जगहें भी हैं जहां प्राकृतिक और भौगोलिक कारणों से सांप नहीं हैं। उन जगहों के नाम हैं- आइसलैंड, ग्रीन्सैंड, हवाई, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, रूस का हिस्सा और कनाडा। बता दें कि बहुत कम लोगों को सांपों के बारे में कोई डर या जिज्ञासा नहीं होती है। खासकर हमारे देश में सांपों की पूजा की जाती है। हालांकि ज्यादातर लोग सांपों से डरते हैं। हर साल सांपों से काटने से होने वाली मौतों के मामले में भारत का नंबर सबसे पहले आता है। सांपों के डर के बावजूद, इन शांत सरीसृपों के बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जानना ही चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें