कतर फीफा विश्व कप को 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिलने का अनुमान

– फुटबॉल के इस सबसे बड़े आयोजन में कतर के आठ स्टेडियम 64 मैचों की करेंगे मेजबानी 

नई दिल्ली  (हि.स.)। बहुप्रतीक्षित फीफा विश्व कप की औपचारिक शुरुआत के साथ फुटबॉल का बुखार पूरी दुनिया पर चढ़ गया है। 18 दिसंबर तक चलने वाले फुटबॉल के इस सबसे बड़े आयोजन में कतर के आठ स्टेडियम 64 मैचों की मेजबानी करेंगे।

वैश्विक वित्तीय सूचना और विश्लेषिकी सेवा प्रदाता एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के एक नए विश्लेषण के अनुसार वैश्विक दर्शकों ने मैदान पर यादगार खेल उपलब्धियों के लिए मंच तैयार किया है। मैदान के बाहर पूरे प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में वाणिज्यिक और प्रतिष्ठित अवसर हैं। एसएंडपी ग्लोबल का अनुमान है कि फीफा को कतर से 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद है, जो 2002 में कोरिया और जापान में देखे गए आंकड़े से चार गुना अधिक है। रूस में 2018 फुटबॉल विश्व कप के दौरान फीफा को 5.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिला था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले पूरे चार साल के विश्व कप चक्र के विश्लेषण से पता चलता है कि 2018 तक फीफा ने राजस्व का आधा हिस्सा प्रसारण अधिकार शुल्क से जुटाया था। इस आयोजन से जुड़ने के लिए प्रायोजकों के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के साथ विपणन अधिकारों से अतिरिक्त 26 प्रतिशत राजस्व आया। आतिथ्य और टिकटों की बिक्री में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

यह पहली बार है जब मध्य पूर्व इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है। कतर में गर्मियों के दौरान रेगिस्तानी गर्मी से बचने के लिए यह पहली बार है कि विश्व कप सामान्य जून-जुलाई विंडो के बाहर आयोजित किया जा रहा है। इस देरी से शेड्यूलिंग का मतलब है कि मैच साल के सबसे आकर्षक टीवी विज्ञापन अवधि के भीतर होंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें