कोरोना ने बढ़ाई चिंता : जानिए किन-किन राज्यों ने आगे बढ़ाया वीकेंड और नाइट कर्फ्यू ?

कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आने के बाद से देश में महामारी की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। प्रतिदिन लाखों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं।ऐसे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वीकेंड और नाइट कर्फ्यू सहित कई सख्त पाबंदियां लागू कर रखी है और अब उन्हें लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है।आइए जानते हैं कि किन-किन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सख्त पाबंदियों को आगे बढ़ाया है।

दिल्ली में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू को आगे बढ़ाया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन उसके बाद भी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने पाबंदियों का विस्तार किया है।DDMA ने दिल्ली सरकार की वीकेंड कर्फ्यू सहित बाजारों से ऑड-ईवन की पाबंदी हटाने के पस्ताव को खारिज करते हुए वीकेंड और नाइट कर्फ्यू सहित अन्य पाबंदियों को बरकरार रखा है।हालांकि, केंटेनमेंट जोन से बाहर के निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत क्षमता से खोलने की अनुमति दी है।

DDMA ने क्यों बरकरार रखी है पाबंदियां?

DDMA का कहना है कि दिल्ली में भले ही संक्रमण के मामलों की संख्या 10,000-15,000 के बीच है, लेकिन टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 21 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में अभी से पाबंदियों को हटाना मामलों में फिर से उछाल का कारण बन सकता है।

कर्नाटक ने बढ़ते मामलों के बीच हटाया वीकेंड कर्फ्यू

कर्नाटक में गुरुवार को 47,754 नए मामले आने के बाद भी सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया है। हालांकि, प्रतिदिन रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू को बरकरार रखा गया है।राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा कि अस्पताल में मरीजों के कम दबाव को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू हटाया है, लेकिन दबाव बढ़ने पर इसे फिर से लागू किया जाएगा। इसी तरह वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, होटल और मॉल 50 प्रतिशत क्षमता से खुल सकेंगे।

केरल में 30 जनवरी तक प्रत्येक रविवार को रहेगी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां

केरल में गुरुवार को संक्रमण के 46,387 नए मामले सामने आए और 341 मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 40 प्रतिशत के पार पहुंच गई है।इसको देखते हुए सरकार ने 30 जनवरी तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू करने का निर्णय किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं के संचालन की अनुमति होगी।इसी तरह महिलाओं और गंभीर बीमार रोगियों को वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश दिए गए हैं।

बिहार सरकार ने नाइट कर्फ्यू को 6 फरवरी तक बढ़ाया

बिहार में 3,475 नए मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 4 जनवरी से लागू की गई नाइट कर्फ्यू सहित अन्य पाबंदियों को 6 फरवरी तक बढ़ा दिया है। इसी तरह आठवीं तक के स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।इसके अलावा रेस्त्रां और अन्य प्रतिष्ठान रात 8 बजे तक खुलेंगे, शादियों में अधिकतम 50 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। पार्क, स्विमिंग पूल, जिम, चिड़ियाघर और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे।

तेलंगाना सरकार ने 31 जनवरी तक बढ़ाई पाबंदियां

तेलंगाना सरकार ने गुरुवार को सामने आए 4,207 नए मामलों के बाद 1 जनवरी को लागू की गई पाबंदियों को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है।इसमें धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित सभी प्रकार की रैलियों, सार्वजनिक सभाओं और सामूहिक समारोहों पर रोक रहेगी।सार्वजनिक परिवहन, दुकानों, मॉल, प्रतिष्ठानों, कार्यालयों और अन्य के संचालन में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य रहेगा।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लागू किया वीकेंड कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 5,992 नए मामले आने के बाद वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है।इसके तहत शुक्रवार दोपहर 2 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी कुल 64 घंटे केवल आवश्यक सेवाओं का ही संचालन हो सकेगा।मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने बताया कि गर्भवती महिला कर्मचारियों घर से काम करने की अनुमति होगी और अन्य कार्यालयों को भी ऐसा करने को कहा है। उन्होंने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है।

महाराष्ट्र में जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू

महाराष्ट्र में गुरुवार को संक्रमण के 45,932 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू तो नहीं लगाया, लेकिन नाइट कर्फ्यू को बरकरार रखा है।इसमें रात 11 से सुबह 5 बजे तक गैर जरूरी सेवाओं के संचालन पर रोक रहेगी। हालांकि, सरकार ने 24 जनवरी से कक्षा नौ तक के स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय किया है।जिम और ब्यूटी सैलून बंद रहेंगे और हेयर कटिंग सैलून 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे।

हरियाणा सरकार ने 28 जनवरी तक बढ़ाया नाइट कर्फ्यू

हरियाणा सरकार ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नाइट कर्फ्यू को 28 जनवरी तक बढ़ा दिया है। हालांकि, जिम और स्पा सेंटरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी है।नाइट कर्फ्यू प्रतिदिन रात 10 से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। शराब दुकानें 10 बजे तक खुल सकेंगी।सभी प्रकार के राजनैतिक, धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों सहित रैलियों और विरोध प्रदर्शनों जैसे लोगों के बड़े जमावड़े पर प्रतिबंध रहेगा।

तमिलनाडु में 23 जनवरी को रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

तमिलनाडु में गुरुवार को संक्रमण के 28,561 नए मामले सामने आए और 39 मरीजों की मौत हुई है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 23 जनवरी को पूरे राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। इसमें आवश्यक सेवाओं का ही संचालन होगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें