गैस सिलेंडर पर दिए इस नंबर को सब समझते फालतू, लेकिन इसका मतलब बचा सकता है आपकी जान

आज के वक्त में लगभग हर किसी के घर में गैस सिलेंडर पाया जाता है। हर किसी के घर में खाना बनाने के लिए इसी का प्रयोग किया जाता है। लेकिन आज हम आपको गैस सिलेंडर के बारे में कुछ ऐसी खास बात बताने जा रहे हैं जो शायद ही आप जानते होंगे। क्या आपको पता है कि गैस सिलेंडर पर लिखे इस नंबर का मतलब क्‍या होता है शायद नहीं? तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि इस गैस सिलेंडर के आ जाने से जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है। लेकिन ये नुकसान शायद ही आपको पता होंगे। इस गैस सिलेंडर के आने से भले ही खाना आसानी से बन जाता है लेकिन इसके साथ कुछ जरूरी सावधानियां न बरती जाए तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

आज हम आपको इसलिए ये बात बताने जा रहे हैं क्‍योंकि लोग गैस सिलेंडर का प्रयोग तो करते हैं लेकिन इसके इस्तेमाल करने वाले नियमों को नजरअंदाज कर देतें हैं इससे क्‍या होता है कि सिलेंडर फट जाने से कई घटनाएं आए दिन सामने आती है। इसलिए अगर आपके सिलेंडर में हल्की सी भी लीकेज दिखे तो आप उसे अनदेखा न करें।

इसके साथ ही आज हम आपको एक अहम जानकारी देने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी। अगर आपने ध्‍यान दिया होगा तो देखा होगा कि सिलेंडर पर एक नंबर लिखा हुआ है । लेकिन आपको इस नंबर का मतलब नहीं पता होगा तो आज हम आपको इसी नंबर का मतलब बताएंगे। बता दें कि ये नंबर गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट बताता है। इस नंबर के एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद सिलेंडर कभी भी फट सकता है।

इस नंबर के बारे में विस्‍तार से बताएं तो ये नंबर सभी गैस सिलेंडर A,B,C,D करके अक्षर लिखा होता है जिनमें A का मतलब होता है जनवरी से मार्च, वहीं B का मतलब अप्रैल से जून, C का मतलब जुलाई से सितम्बर और D का मतलब होता है अक्टूबर से दिसंबर। और ठीक इसके बाद जो नंबर लिखा होता है वो वर्ष यानि साल दर्शाता है जैसे 13 यानि 2013 इसलिए ध्‍यान दें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें