नीलामी में एक नींबू बिक गया डेढ लाख में…

-इंग्लैंड में हुई ये नीलामी चर्चा में

लंदन (ईएमएस)। नीलामी में कई बार कुछ ऐसी पुरानी चीज़ें लाखों में बिक जाती हैं, जिनसे कोई उम्मीद ही नहीं होती। इग्लेंड में एक ऐसा ही नींबू डेढ़ लाख रुपये में बिक गया है। आप सोच रहे होंगे कि नींबू ज़रूर कुछ खास रहा होगा, जो उसकी कीमत इतनी ज्यादा लगी। ये आम नींबू था, लेकिन नीलामी में इसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये लग गई।

इंग्लैंड में हुई ये नीलामी चर्चा में है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर एक 285 साल से रखा हुआ पुराना और सूखा हुआ नींबू 1 लाख रुपये से ज्यादा कीमत में नीलाम हुआ। नींबू लगभग 2 इंच का है और घर की सफाई के दौरान यहां अलमारी में पाया गया था। ब्रेटेल्स में हुई इस नीलामी के दौरान बताया गया कि ये एक शख्स को अपने चाचा की 19वीं सदी की एक छोटी अलमारी में रखा मिला। जब नीलामी करने वाला अलमारी की तस्वीर खींच रहा था, तभी उसकी नज़र 285 साल पुराना ये नींबू मिला। नींबू काला पड़ चुका था। नींबू पर खास मैसेज भी लिखा है – ‘मिस्टर पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर, 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया’।

माना जा रहा है कि ये नींबू भारत से इंग्लैंड एक रोमांटिक गिफ्ट के तौर पर लाया गया होगा। जब नींबू नीलामी के लिए रखा गया, तो अनुमान लगाया गया था कि इसकी कीमत 4200 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि जब नीलामी शुरू हुई तो नींबू 1.47 लाख में बिका, जबकि अलमारी सिर्फ 3360 रुपये में। अक्सर देखा जाता है कि जो चीज़ें बिल्कुल बेकार लगती हैं, वो नीलामी में कीमती निकल जाती हैं। देखने में ये चीज़ें भले ही आम या कबाड़ लगती हों, इनकी कीमत आपको हैरत में डाल देगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें